नासा के वैज्ञानिकों ने तीसरी बार की अंतरिक्ष में चहलकदमी

By: | Last Updated: Monday, 2 March 2015 4:19 PM

वाशिंगटन: अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर स्थित अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यात्रियों ने रविवार को तीसरी और आखिरी बार अंतरिक्ष में चहलकदमी की.

 

अंतरिक्ष यात्री आईएसएस के कल पुर्जो को पुनस्र्थापित करने के उद्देश्य से स्टेशन से बाहर निकले, साथ ही उन्होंने बोइंग और स्पेसएक्स के लिए स्पेस टैक्सी पार्किंग स्लॉट भी स्थापित किए.

 

बोइंग और स्पेसएक्स भविष्य में इस स्पेस टैक्सी पार्किं ग स्लॉट का वाणिज्यिक इस्तेमाल कर अंतरिक्ष में टैक्सी चलाने की सुविधा मुहैया कराएंगे.

 

‘एक्सपेडिशन-42’ से आईएसएस गए नासा के टेरी वर्ट्स और बैरी विल्मोर ने रविवार को अंतरिक्ष में चहलकदमी कर ये कार्य संपन्न किए.

 

उन्होंने अंतरिक्ष यात्रा करने वाले वाहनों के लिए संचार प्रणाली (कॉमन कम्युनिकेशंस फॉर विजिटिंग व्हीकल्स) सी2वी2 के लिए 400 फीट तार लगाए और कई एंटीना भी स्थापित किए.

 

वर्ट्स ने तीसरी बार जबकि विल्मोर ने चौथी बार अंतरिक्ष में चहलकदमी की तथा वे कुल पांच घंटे 38 मिनट तक अंतरिक्ष में रहे.

 

वर्ट्स ने अब तक आईएसएस से बाहर अंतरिक्ष में कुल 19 घंटे दो मिनट बिता लिए, जबकि विल्मोर अब तक कुल 25 घंटे 36 मिनट अंतरिक्ष में चहलकदमी करते हुए व्यतीत कर चुके हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Astronauts take third spacewalk to complete tricky cable job
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP Astronaut ISS NASA Spacewalk
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017