भीषण बर्फीले तूफान से अमेरिका का ईस्ट कोस्ट में 16 लोगों की मौत

By: | Last Updated: Sunday, 24 January 2016 12:29 PM
At least 16 killed as blizzards and strong winds batter the US east coast

वाशिंगटन: अमेरिका में आए बेहद भीषण बर्फीले तूफान ने पूरे ईस्ट कोस्ट को लगभग पंगु बनाकर रख दिया है और इस तूफान के चलते कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है. लगभग 10 राज्यों द्वारा आपातस्थिति की घोषणा कर दिए जाने की खबर है.

इस बर्फीले तूफान के कारण क्षेत्र में 15 से 25 इंच तक की बर्फ इकट्ठी हो गई, जिसके चलते हजारों लोगों के घरों से बिजली गुल हो गई.

कम से कम 10 राज्यों ने आपातस्थिति की घोषणा कर दी है. न्यूयॉर्क सिटी जैसे शहरों ने कारों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया है और मेट्रो सेवाओं को रोक दिया गया है.

न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लेसियो ने गैर-आपात वाहनों के चालकों को चेतावनी दी है कि यदि वे यात्रा प्रतिबंध का उल्लंघन करेंगे तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

ब्लेसियो ने कहा, ‘‘न्यूयॉर्क निवासियों को अब घर जाना चाहिए. हमें कारों को सड़कों से हटाना है ताकि हमारा तंत्र अपना काम कर सके और सड़कें आपात वाहनों के लिए खाली रह सकें. यात्रा की स्थिति खतरनाक है और हम न्यूयॉर्क के सभी निवासियों को सुरक्षित रखना चाहते हैं.’’

वाशिंगटन डीसी में मेट्रो सेवाओं को भी सप्ताहांत के लिए रोक दिया गया है. न्यूजर्सी के ओशनसिटी से आई खबरों में बर्फीले तूफान के कारण तटीय इलाके में भारी जमाव की जानकारी मिली है. न्यूजर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी ने आपात स्थिति की घोषणा कर दी है.

ईस्ट कोस्ट में हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और लोगों से अंदर या किसी सुरक्षित स्थान पर रहने के लिए कहा गया है. अधिकारियों ने कहा कि सड़कों से बर्फ हटाने और स्थिति को सामान्य करने में उन्हें कई दिन लगेंगे.

एक्यूवैदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी एलियट अब्राम्स ने कहा, ‘‘यह क्षेत्र के लिए एक दुर्लभ किस्म का मौका होगा क्योंकि यहां इतनी बर्फ लेकर आने वाले और 24 घंटे से अधिक समय तक चलने वाले ज्यादा तूफान नहीं आते हैं.’’ सीएनन की खबर के अनुसार, क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उन्हें कई कार दुर्घटनाओं की जानकारी मिली है . पेनसिल्वानिया टर्नपाइक में लगभग 500 वाहन फंसे हुए हैं.

नेशनल वैदर सर्विस ने कहा कि जो स्थिति बनी है, वह भारी बर्फ लेकर आएगी. यह मध्य अटलांटिक क्षेत्र से दक्षिणी न्यू इंग्लैंड होते हुए बर्फ के तूफान की परिस्थितियां पैदा करेगी .

इसने कहा कि सबसे ज्यादा बर्फ वाशिंगटन डीसी और ब्लू रिज पहाड़ों के पश्चिम में स्थित बाल्टिमोर मेट्रो क्षेत्र समेत मध्य अटलांटिक क्षेत्र में गिर सकती है. इसके अलावा तटीय क्षेत्रों में भी हल्के जमाव की संभावना है. तूफान रविवार तक थमेगा.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: At least 16 killed as blizzards and strong winds batter the US east coast
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: US east coast Winter Storm
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017