एजियन सागर में नाव डूबने से 41 लोगों की मौत

By: | Last Updated: Friday, 22 January 2016 11:09 PM
At least 41 drown in Aegean as boats capside

एथेंस: तुर्की से शरणार्थियों व प्रवासियों को ग्रीस ले जा रही दो नौकाओं के एजियन सागर में डूबने से कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई. ग्रीस के तटरक्षक ने यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ग्रीस के अधिकारियों ने कहा कि कालोलिम्नोस तथा फारमाकोनिस्सी द्वीपों के निकट नौकाओं के डूबने से मरनेवालों में 17 बच्चे भी शामिल हैं.

बचाव अभियान जारी है. हादसे में जिंदा बचे एक व्यक्ति ने अधिकारियों से कहा कि एक नौका पर ढेर सारे लोग सवार थे. लापता लोगों का आंकड़ा अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है.

कालोलिमनोस में हुई पहली घटना में ग्रीस के तटरक्षक ने अब तक 34 लोगों के शव बरामद कर लिए हैं, जिनमें 11 बच्चे हैं. उन्होंने 26 लोगों की जान बचाई. जीवित बचे लोगों ने कहा कि नौका पर 50-100 लोग सवार थे.

दूसरी घटना फारमाकोनिस्सी में घटी, जहां तटरक्षकों ने 40 लोगों को बचा लिया, जबकि छह बच्चों व एक महिला का शव बरामद किया. हादसे में जिंदा बचे लोगों ने कहा कि इस नौका से अब कोई भी व्यक्ति लापता नहीं है.

खराब मौसम के बावजूद, युद्ध ग्रस्त मध्य पूर्व तथा एशिया के विभिन्न क्षेत्रों से लोग जान जोखिम में डालकर तुर्की से ग्रीस जा रहे हैं, ताकि वे यूरोपीय देशों में शरण ले सकें.

ग्रीस के अधिकारियों के मुताबिक, तुर्की के तस्करों ने निराश शरणार्थियों के लिए नौका के टिकट की कीमतों में भारी कमी कर दी है. गर्मी के मौसम में जहां प्रति व्यक्ति दो हजार यूरो लिए जाते थे, वहीं अब मात्र 500 यूरो (541 अमेरिकी डॉलर) लिए जा रहे हैं.

अधिकारियों द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, साल 2015 में आठ लाख शरणार्थी ग्रीस के तट पर पहुंचे. ग्रीस के तटरक्षकों ने अब तक लगभग 95 हजार लोगों की जान बचाई है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: At least 41 drown in Aegean as boats capside
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017