australia: two destructive cyclones moving towards the country

australia: two destructive cyclones moving towards the country

By: | Updated: 20 Feb 2015 06:06 AM

सिडनी: खासी आबादी वाले एक ऑस्ट्रेलियाई प्रांत की ओर बढ़ रहा एक ‘विनाशकारी’ चक्रवात तेज हो कर श्रेणी पांच के स्तर तक पहुंच गया है और एक अन्य शक्तिशाली तूफान उत्तरी भूभाग के निकट पहुंच गया है.

 

ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान विभाग ने आज बताया कि उष्णकटिबंधीय चक्रवात मार्सिया और प्रचंड हो गया है और हवाओं की रफ्तार 285 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई है. आशंका है कि आज सुबह तक मार्सिया क्वींसलैंड के तट पर पहुंच जाएगा.

 

इसके अलावा उष्णकटिबंधीय चक्रवात लाम भी श्रेणी चार के स्तर तक तीव्र हो गया और आज तड़के उत्तरी भूभाग के निकट पहुंच गया. इस चक्रवात के प्रभाव की वजह से हवाओं की गति 250 किमी प्रतिघंटा हो गई है.

 

मौसम वैज्ञानिकों ने इन दोनों तूफानों को ‘बहुत विनाशकारी’ बताया है. ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्व में अक्सर एक से पांच श्रेणी तक के तूफान आते हैं. पांच श्रेणी के तूफान बेहद विनाशकारी होते हैं जिनसे अवसंरचना को गहरा नुकसान होता है.

 

क्वींसलैंड की प्रीमियर अन्नास्तासिया पालास्जुक ने कल कहा, ‘‘यह बहुत गंभीर घटनाक्रम है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्वींसलैंड वासियों को अब तैयार रहने की जरूरत है. यह घबराने का नहीं बल्कि यह सुनिश्चित करने का समय है कि हमारी तैयारी पूरी हो.’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story तस्वीरों में: इमरान खान ने रचाई तीसरी शादी, जानें तीनों शादियों की बड़ी बातें