'ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह पर जनमत संग्रह नहीं'

By: | Last Updated: Sunday, 24 May 2015 4:14 PM

केनबरा: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने आयरलैंड में समलैंगिक विवाह के लिए कराए गए जनमत संग्रह के नतीजे सकारात्मक आने के बाद ऑस्ट्रेलिया में ऐसी किसी भी संभावना से इंकार किया.

 

‘एबीसी’ द्वारा रविवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा, “विवाह से संबंधित सवाल राष्ट्रमंडल संसद में लंबित हैं. आयरलैंड में इस मुद्दे पर जनमत संग्रह इसलिए हुआ, क्योंकि वहां संविधान में इस आशय के संशोधन के लिए प्रस्ताव था. लेकिन मुझे नहीं लगता कि ऑस्ट्रेलिया में कोई इस दिशा में संविधान में परिवर्तन की बात कर रहा है.”

 

वहीं, ऑस्ट्रेलियन कैपिटल टेरिटेरी से लिबरल पार्टी के सीनेट सदस्य जेद सेसेल्जा ने कहा कि हालांकि वह समलैंगिक विवाह के समर्थक नहीं हैं, लेकिन देश में इस पर जनमत संग्रह कराना वाजिब होगा.

 

सेसेल्जा ने कहा, “संसद द्वारा इस पर मतदान की आवश्यकता है और टोनी एबॉट को अपनी पार्टी को इस पर मतदान करने की अनुमति देनी चाहिए. प्रेम किसी तरह का भेद नहीं करता और इस मामले में कानूनी तरीके से भी असमानता नहीं होनी चाहिए.”

 

गौरतलब है कि आयरलैंड में समलैंगिक विवाह के मुद्दे पर शुक्रवार को कराए गए जनमत संग्रह में वहां के लोगों ने इसके पक्ष में मतदान किया. पक्ष में सबसे अधिक वोट राजधानी डबलिन में पड़े. वहां की सरकार ने इसका स्वागत किया है, जिसके बाद अब संविधान में परिवर्तन किए जाएंगे, ताकि समलैंगिक जोड़ों को भी कानूनी वैवाहिक अधिकार मिल सकें.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Australian PM dismisses same-sex marriage referendum idea
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australian PM lesbian
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017