बैंकॉक अटैक: सीसीटीवी फूटेज में दिखा 'अरब' मूल का 'हमलावर'

By: | Last Updated: Tuesday, 18 August 2015 8:32 AM

बैंकॉक : सीसीटीवी से अहम सुराग मिलने के बाद थाई अधिकारियों ने संदिग्ध हमलावर की तलाश शुरू कर दी है. सोमवार को मध्य बैंकॉक के भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित इस ब्रह्मा मंदिर में हुए विस्फोट में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 123 अन्य घायल हो गए।

 

प्रधानमंत्री प्रयूत चान-ओ-चा ने कहा कि विस्फोट स्थल के पास के सीसीटीवी में एक संदिग्ध व्यक्ति के नजर आने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि वे इस व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने गवर्नमेंट हाउस में मंत्रिमंडल के सदस्यों और सुरक्षा एजेंसियों की एक आपात बैठक बुलाई।

 

उपप्रधानमंत्री प्रवित वोंग्सुवान ने कहा कि साजिशकर्ताओं ने इस घटना को अंजाम देने के लिए कई लोगों का इस्तेमाल किया। इस विस्फोट के पीछे के उद्देश्य का पता लगाया जाना अभी बाकी है। थाई सेना प्रमुख जनरल उदोमदेज सीताबुत्र ने स्थानीय मीडिया को बताया कि सुरक्षा अधिकारियों को बम विस्फोट वाली जगह की वीडियो फुटेज मिली हैं, जो स्पष्ट तौर पर एक संदिग्ध व्यक्ति को घटनास्थल पर एक बैग लिए हुए दिखाती हैं। इसके बाद विस्फोट हो गया।

 

सेना प्रमुख ने संदिग्ध की राष्ट्रीयता का खुलासा नहीं किया लेकिन कहा कि बम हमला थाई सरकार के हालिया अभियान का प्रतिशोध हो सकता है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा अधिकारी इस मामले पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने पहले कहा था कि विस्फोट में जो तरीके अपनाए गए हैं, वे देश के दक्षिण में मौजूद मुस्लिम अलगाववादी विद्रोहियों के तौर-तरीकों से मेल नहीं खाते।

 

बहरहाल, नेशन अखबार ने कहा कि पुलिस जिस संदिग्ध की तलाश कर रही है, वह अरब मूल के व्यक्ति जैसा दिखता है। उसे विस्फोट से कुछ ही समय पहले मंदिर में एक बैग रखते हुए देखा गया था। विस्फोट सोमवार शाम सात बजे हुआ था। अखबार ने कहा कि इस व्यक्ति को सुरक्षा कैमरे में देखा गया। कैमरे में वह मंदिर के परिसर में एक बेंच पर बैठा दिखाई दे रहा है। इसके बाद वह बेंच के पीछे बैग छोड़कर चला गया।

 

अखबार ने कहा कि कुछ समय बाद, वह खड़ा हुआ दिखाई देता है। वह अपने फोन से किसी को कॉल करता है और फिर इस इलाके से तेजी से निकल जाता है। विस्फोट के बाद थाईलैंड की मुद्रा बाह्त में छह साल के सबसे निम्न पर चली आई। बैंकॉक में शेयर गिर गए। सरकार का मानना है कि भगवान ब्रह्मा के ‘इरावन मंदिर’ में विस्फोट देश की अर्थव्यवस्था और पर्यटन को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया था। यह मंदिर चिडलम जिले में स्थित है।

 

मंदिर एक बैंकॉक के व्यवसायिक केंद्र से होकर गुजरने वाली प्रमुख सड़क पर स्थित है और इसके आसपास तीन बड़े शॉपिंग मॉल और अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला वाले बड़े होटल हैं। यह बैंकॉक आने वाले पर्यटकों के आकषर्ण का प्रमुख केंद्र है। पूर्वी एशियाई पर्यटक और स्थानीय बौद्ध यहां अक्सर आते हैं।

 

अधिकारियों ने मृतक संख्या को संशोधित किया और बताया कि 20 लोग मारे गए हैं। इससे पहले मृतकों की संख्या 27 बताई गई थी। मृतकों में मलेशिया के दो, ताइवान के दो, सिंगापुर के दो, हांगकांग का एक नागरिक शामिल हैं। इसके अलावा मारे गए शेष लोग थाई हैं। सबसे ज्यादा घायल विदेशी चीनी मूल के हैं। विस्फोट में किसी भारतीय के हताहत होने की जानकारी नहीं है। यह विस्फोट थाई राजधानी में इस तरह का पहला हमला है।

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bangkok Blast : Suspects seen in CCTV footage
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bangkok blast cctv PM terror attack
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017