बांग्लादेश के राष्ट्रपति 18 दिसंबर को भारत आएंगे

By: | Last Updated: Saturday, 13 December 2014 5:06 PM

नई दिल्ली: बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद 18 दिसंबर को अपने भारतीय समकक्ष प्रणब मुखर्जी के न्यौते पर भारत आ रहे हैं. गौरतलब है कि भारत और बांग्लादेश के बीच भूमि हस्तांतरण समझौता कार्यान्वित होने की ओर अग्रसर है.

 

बांग्लादेश के उच्चायुक्त सैयद मुअज्जम अली के मुताबिक, बांग्लादेशी राष्ट्रपति 18 दिसंबर को भारत आ रहे हैं और उनके आगमन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं.

 

उच्चायुक्त ने आईएएनएस को बताया, “राष्ट्रपति अब्दुल हामिद को भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारत आने का न्यौता दिया था. उन्होंने इस न्यौते को स्वीकार कर लिया है और वह भारत आ रहे हैं.”

 

राष्ट्रपति का यह दौरा औपचारिक होगा. यह दौरा उस समय हो रहा है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने दोनों देशों के परिक्षेत्रों के हस्तांतरण के लिए भूमि सीमा समझौते (एलबीए) को मंजूरी देने के संकेत दिए हैं.

 

2011 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहम सिंह ने बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ भूमि सीमा समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, तभी से यह समझौता लंबित पड़ा हुआ है.

 

पूर्व की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार एलबीए लागू करने के लिए संविधान संशोधन विधेयक को संसद से पारित कराने की बहुत इच्छुक थी, लेकिन तब के विपक्ष, खास तौर से भाजपा के कड़े विरोध के कारण यह विधेयक पारित नहीं हो पाया था.

 

विदेश मामलों पर संसद की स्थाई समिति ने एक दिसंबर को 119वें संशोधन विधेयक पर सर्वसम्मति से तैयार अपनी रपट को संसद के दोनों सदनों के पटल पर रखा. इस विधेयक में भूमि हस्तांतरण संबंधी प्रावधान है. समिति ने सरकार से भूमि हस्तांतरण में आगे बढ़ने के लिए भी कहा.

 

इस हस्तांतरण में भारत, बांग्लादेश के साथ 17,160 एकड़ के 111 परिक्षेत्रों का आदान-प्रदान करेगा और बदले में 7,110 एकड़ के 51 परिक्षेत्र प्राप्त करेगा.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bangladesh President to Visit India on December 18
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bangladesh December 18 India president visit
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017