ढाका: ब्लॉगर की हत्या के बाद छापेमारी में 3 लोग गिरफ्तार

By: | Last Updated: Saturday, 28 February 2015 3:26 PM
Bangladesh_US_Writer_murder

ढाका: बांग्लादेश में अमेरिकी ब्लॉगर अविजित रॉय की निर्मम हत्या के बाद चरमपंथियों के खिलाफ छापेमारी अभियान के दौरान आज तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया.

 

पहले से मिली जानकारी के आधार पर अपराध रोधी रैपिड ऐक्शन बटालियन (आरएबी) ने आज तड़के चटगांव शहर की पांच मंजिला इमारत में छापेमारी की और तीन संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया.

 

चटगांव में आरएबी के कमांडिंग अधिकारी लेफ्टिनेंट मिस्ता उद्दीन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने 300 ग्रेनेड बरामद किए हैं…ऐसा लगता है कि जो विस्फोटक बरामद किए गये हैं उससे आतंकवादी 300-400 बम बना सकते थे.’’

 

उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक एवं हथियार बरामद किया गया. इन लोगों के बारे में अधिक विवरण और संबंधित इस्लामी संगठन की पहचान के बारे में बाद में संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर जानकारी दी जाएगी.

 

सुरक्षा एजेंसियों की ओर से यह छापेमारी की कार्रवाई उस वक्त की गई जब दो दिन पहले ही ब्लॉगर रॉय की ढाका विश्वविद्यालय के इलाके में निर्मम हत्या कर दी गई थी. रॉय धार्मिक चरमपंथ की आलोचना करने वाले ब्लॉगर के तौर पर पहचान रखते थे.

 

रॉय बीते गुरूवार की शाम अपनी पत्नी के साथ एक पुस्तक मेले से लौट रहे थे उसी दौरान चरमपंथियों ने उन पर हमला किया. इस हमले में ब्लॉगर रॉय की पत्नी राफिदा अहमद बन्ना गंभीर रूप से घायल हो गईं.

 

राफिदा खुद एक ब्लॉगर हैं. बायो-इंजीनियर और अमेरिकी नागरिक रॉय ने लेखक के तौर पर खासी प्रतिष्ठा हासिल की है. वह यहां एकुशे पुस्तक मेले में शामिल होने के लिए आए थे.

 

रॉय के परिवार और दोस्तों का कहना है कि इस्लामी कट्टरपंथी हाल के हफ्तों में उन्हें धमकी दे रहे थे.

गौरतलब है कि रॉय ‘मुक्त-मन’ नामक ब्लॉग चलाते थे जिसमें मानवतावादी एवं तर्कवादी विचारों का उल्लेख होता था और धार्मिक चरमपंथ की निंदा की जाती थी.

 

पुलिस का कहना है कि इस मामले में चरमपंथी समूह ‘असारूल्ला बांग्ला टीम’ की संलिप्तता की जांच की जा रही है. इसी समूह ने रॉय की निर्मम हत्या की जिम्मेदारी ली है.

 

कुछ महीने पहले चरमपंथियों ने इंटरनेट पर पोस्ट किया था, ‘‘फिलहाल अविजित की हत्या संभव नहीं है क्योंकि वह अमेरिका में रहता है. परंतु जब वह ढाका में आएगा तो उसे मार दिया जाएगा.’’

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Bangladesh_US_Writer_murder
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Arrest bangladesh bloger murder US Writer
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017