मारा गया अमेरिकी पत्रकार भी इस्राइली नागरिक

By: | Last Updated: Thursday, 4 September 2014 4:50 AM

यरूशलम: इस्राइल ने पुष्टि की है कि मारा गया अमेरिकी पत्रकार स्टीवेन सॉटलॉफ भी इस्राइली नागरिक था जबकि राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सॉटलॉफ को मार डालने वाले चरमपंथी समूह के प्रभाव को कम करने और उसे पूरी तरह खत्म करने के लिए गठबंधन बनाने का संकल्प जताया है.

 

एक चरमपंथी समूह द्वारा जारी वीडियो में अमेरिकी पत्रकार का सर कलम करते हुए दिखाया गया है. सॉटलॉफ की मौत से पहले उसके यहूदी होने और इस्राइली नागरिक होने की जानकारी नहीं थी क्योंकि इस्राइली सेना ने उसकी सुरक्षा को लेकर चुप्पी साध रखी थी.

 

अमेरिकी पत्रकार को भी संभवत: उसकी पृष्ठभूमि का पता नहीं था क्योंकि मंगलवार को जारी वीडियो में सॉटलॉफ के यहूदी होने या इस्राइली नागरिक होने का जिक्र नहीं किया गया था.

 

इस बीच, मियामी से मिली एएफपी की एक ख़बर के अनुसार, सॉटलॉफ को उनके परिवार ने श्रद्धांजलि दी और कहा कि जंक फूड और गोल्फ का शौक रखने वाले इस पत्रकार ने समाज के वंचित तबके के लोगों के लिए आवाज उठाई.

 

सॉटलॉफ के परिवार के प्रवक्ता ने बताया कि 31 वर्षीय पत्रकार दुनिया के हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में रिपोर्टिंग के लिए इसलिए गए थे क्योंकि वह आपदा प्रभावित क्षेत्र के दुख दर्द की अनदेखी नहीं कर सकते थे.

 

मंगलवार को जारी इस्लामिक स्टेट द्वारा जारी वीडियो में सॉटलॉफ की बेहद निर्मम तरीके से हत्या करते दिखाया गया है. कुछ ही सप्ताह पूर्व उनके साथी पत्रकार जेम्स फॉले की भी इसी समूह ने इसी तरह हत्या कर दी थी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: beheaded US journalist steven sotloff had Israeli citizenship as well
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017