वायु प्रदूषण के लिए दिसम्बर में फिर से रेड अलर्ट

By: | Last Updated: Saturday, 19 December 2015 3:01 PM
Beijing chokes under smog after second red alert

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग में प्रदूषण को लेकर एक बार फिर से रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज से लेकर अगले चार दिन तक बीजिंग में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक रह सकता है.

 

जनवरी से जो नियम दिल्ली में लागू होने वाला है कुछ वैसा नज़ारा अब बीजिंग में अगले चार दिनों तक नज़र आएगा. बीजिंग में रेड अलर्ट के दौरान सड़कों पर ऑड-इवेन यानी सम-विषम लाइसेंस नंबर प्लेट के मुताबिक ही गाड़ियां चल पाएंगी. इस रेड अलर्ट के दौरान बीजिंग में कहीं भी पटाखे नहीं चलाने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी. साथ ही रेड अलर्ट के अगले चार दिनों तक बीजिंग प्रशासन से स्कूलों को भी बंद रखने के लिए कहा गया है.

 

चीन के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले चार दिनों में प्रदूषण का स्तर पहले रेड अलर्ट की तुलना में ज्यादा खतरनाक रह सकता है.

 

आज से 12 दिन पहले पहली बार चीन की राजधानी बीजिंग में तीन दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था. उस वक्त शहर में स्कूल और निर्माण कार्य बंद रहे थे. यही नहीं उस दौरान गाड़ियां ऑड और इवेन यानी सम- विषम के मुताबिक चली थीं और तीन दिन के रेड अलर्ट के बाद बीजिंग के प्रदूषण के स्तर में कमी आई थी. अब एक बार फिर से बीजिंग में कुछ वैसा ही नज़ारा देखने को मिल सकता है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Beijing chokes under smog after second red alert
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Biejing China pollution
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017