ब्लिंकेन अमेरिका के नए उपविदेश मंत्री

By: | Last Updated: Wednesday, 17 December 2014 5:03 PM
Blinken Confirmed by Senate as Deputy Secretary of State

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति बराक ओबामा के उपराष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एंटनी ब्लिंकेन को उपविदेश मंत्री नियुक्त किए जाने को मंजूरी दे दी है. वह विलियम बर्न्सा का स्थान ले रहे हैं.

 

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, सीनेट में मंगलवार को ब्लिंकेन के समर्थन में 55 तथा विपक्ष में 38 वोट पड़े और इसके साथ ही वह विदेश मंत्री जॉन केरी के सहयोगी बन गए.

 

ब्लिंकेन (52) ओबामा के पहले कार्यकाल में उपराष्ट्रपति जो बिडेन को राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर सलाह देते थे और साल 2002 से 2008 के बीच सीनेट फॉरेन रिलेशंस कमेटी के डेमोक्रेट के कर्मचारियों के निदेशक पद की जिम्मेदारी भी वह संभाल चुके हैं.

 

साल 1994 से 2001 के बीच वह व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सदस्य थे, जब उन्होंने यूरोपीय देशों, यूरोपीय संघ और नाटो के साथ संबंधों को लेकर प्रधान सलाहकार की जिम्मेदारी संभाली थी.

 

राष्ट्रपति ओबामा ने एक बयान जारी कर कहा, “अमेरिकी विदेश नीति की प्राथमिकता लागू करते हुए दशकों के समर्पित लोक सेवा के साथ एंटनी ने असाधारण सत्यनिष्ठा, निर्णय और एकता का प्रदर्शन किया है.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Blinken Confirmed by Senate as Deputy Secretary of State
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP America Blinken Deputy Secretary
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017