बोको हरम ने 10 लोगों के हाथ काटे

By: | Last Updated: Tuesday, 4 November 2014 5:01 PM

अबुजा: नाइजीरिआई आतंकवादी संगठन बोको हरम ने इस्लामी कानून तोड़ने के आरोप में 10 लोगों के हाथ काट दिए. यह घटना मूबी शहर में हुई, जहां इस संगठन ने इस्लाम की खिलाफत होने की घोषणा की.

 

नाइजीरिआई अखबार ‘पंच’ ने स्थानीय निवासियों के हवाले से जानकारी दी है कि आतंकवादियों ने 10 लोगों के हाथ काट दिए और इन पर लूटपाट समेत कई मामलों में दोषी ठहराया.

 

सैकड़ों लोग विद्रोहियों के डर से भाग गए हैं, जो अपने मकसद के लिए इस्लाम के उपदेशों का इस्तेमाल कर जिहादियों की भर्ती करते हैं.

 

बोर्नो राज्य के डिप्टी गवर्नर अल्हाजी जन्ना मुस्तफा ने चेतावनी दी कि आने वाले हफ्तों में बोको हरम अदामावा, बोर्नो और योबे के उत्तरी राज्यों में घुसपैठ कर सकता है. अगर संघीय सरकार इसे रोकने के प्रयासों में तेजी लाए तो ही इससे बच सकेंगे.

 

नाइजीरिया को इस्लामिक राज्य बनाने के अपने प्रयास में लगे इस संगठन के कब्जे में उत्तरी हिस्से के 15 शहर हैं, जिनमें हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया, मारे गए लोगों में ज्यादातर ईसाई थे.

 

शनिवार को जारी एक वीडियो में बोको हरम के सरदार अबूबकर शेकौ ने नाइजीरियाई सरकार के साथ युद्ध विराम और अप्रैल में चिबोक के एक स्कूल से अगवा की गई 200 लड़कियों को छोड़ने पर सहमति की बात को खारिज कर दिया.

 

शेकौ ने अपहृत लड़कियों के मुद्दे पर जोर देते हुए कहा कि अब उन्होंने शादी कर ली है और वे अपने परिवार के पास नहीं लौट सकतीं. बोको हरम का शाब्दिक अर्थ ‘गैर इस्लामी शिक्षा एक पाप’ है. यह संगठन इस साल अब तक 3000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: boko-haram
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP boko haram Cut hand World
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017