प्लेन को निशाना बनाने के लिए अल कायदा ने बनाई ‘‘बम रेसिपी’’

By: | Last Updated: Sunday, 11 January 2015 12:47 PM

लंदन: अलकायदा ने अपने समर्थकों को ‘‘बम बनाने का एक नया तरीका’’ (बम रेसिपी) मुहैया कराया है जिसमें मेटल का उपयोग किए बना घरेलू सामानों की मदद से विस्फोटक तैयार किए जा सकते हैं. इसका मकसद हवाई अड्डे की सुरक्षा से बचना और किसी भी यात्री जेट को निशाना बनाना है.

 

आतंकवादी समूह की यमन शाखा ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि फ्रांस की अपेक्षा ब्रिटेन ज्यादा प्राथमिकता वाला निशाना है. इसी शाखा ने बुधवार को व्यंग्य पत्रिका शार्ली हेब्दो पर हमले का निर्देशन किया था.

 

अल कायदा ने अपनी आनलाइन पत्रिका ‘‘इंस्पायर’’ के ताजा अंक में बम रेसिपी का जिक्र किया है. इसमें कहा गया है, ‘‘ हमने विचार को सरल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.’’ पत्रिका के ताजा अंक में ‘‘गुप्त बम’’ के संबंध में निर्देश दिए गए हैं. यह अंक क्रिसमस की पूर्व संध्या पर प्रकाशित हुआ था.

 

दि संडे टाइम्स ने खबर दी है कि यह उपकरण कथित तौर पर घरेलू सामानों से तैयार किया जा सकता है और इसमें धातु का इस्तेमाल नहीं किया गया है जिसका मकसद हवाई अड्डे की सुरक्षा से बचना और किसी यात्री जेट को निशाना बनाना है.

 

दुनिया भर में आसानी से उपलब्ध सामान्य चीजों से विस्फोटक बनाने के तरीके का विश्लेषण करने के बाद पत्रिका में यह भी सुझाव दिया गया है कि विमान में कहां पर विस्फोट किया जाए जिससे अधिकतम नुकसान हो.

 

पत्रिका के पुराने अंकों में से एक में ‘‘प्रेशर कुकर बम’’ बनाने के संबंध में जानकारी दी थी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: bomb recipe
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017