ब्रिक्स बैंक ने खोले दक्षिण अमेरिका के साथ सहयोग के अवसर: मोदी

By: | Last Updated: Thursday, 17 July 2014 4:10 AM
brics_america

ऩई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ब्रिक्स विकास बैंक ने दक्षिण अमेरिकी देशों के साथ सहयोग के नए अवसर खोले हैं.

 

मोदी ने दक्षिण अमेरिकी नेताओं से कहा, ‘‘हमारी आज की चर्चा से ब्रिक्स और दक्षिण अमेरिका के बीच साझेदारी के नए विचार पैदा होने चाहिए . ब्रिक्स नव विकास बैंक के साथ ब्रिक्स देश इसमें पहले ही एक अध्याय की शुरूआत कर चुके हैं. इससे सहयोग के नए अवसर खुलेंगे.’’ दक्षिणी अमेरिकी देशों के राष्ट्रपतियों को ब्राजील के राष्ट्रपति डिल्मा रौसेफ ने पांच देशों के शिखर सम्मेलन से इतर कल एक बैठक के लिए विशेष तौर पर आमंत्रित किया था .

 

मोदी ने कहा कि दक्षिण अमेरिका के पास जबर्दस्त सामथ्र्य है.

 

मोदी ने कहा, ‘‘ इस पर प्रकृति के जबरदस्त संसाधन एवं प्रतिभा है. यह वैश्विक अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बन सकता है. आर्थिक अनिश्चितता के मद्देनजर वैश्विक समृद्धि के लिए इसकी वृद्धि दर महत्वपूर्ण हो सकती है.’’ ‘‘ एक वैश्विक एवं एक.दूसरे से जुड़ी दुनिया में हमारे भाग्य एक.दूसरे से जुड़े हैं.’’ मोदी ने कहा, ‘‘ हम सभी साझा आकांक्षाओं व चुनौतियों से बंधे हैं. हम सभी की एक.दूसरे की सफलता में भलाई है. अवसरों के लिए दूरी कोई बाधा नहीं है. यह हमें दुनिया के अन्य हिस्सों में चुनौतियों से बाहर नहीं रखती.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि देशों को तेज आर्थिक वृद्धि एवं समृद्धि लाने के नए रास्ते तलाशने के लिए एकजुट होना होगा. साथ ही गरीबी की चुनौती का समाधान निकालने एवं हमारे पर्यावरण व हमारे संसाधनों को बचाए रखने के लिए भी एकजुट होना होगा.

 

भारत और दक्षिण अमेरिका के बीच संबंधों, ओक्टैवियो पाज व गैब्रिएल ग्रेसिया मरकेज जैसे लेखकों की लोकप्रियता एवं गुजरात व इस क्षेत्र के बीच संबंधों के संदर्भ में मोदी ने दक्षिण अमेरिकी नेताओं को आश्वस्त किया कि भारत पहले से कहीं अधिक जोश के साथ द्विपक्षीय स्तर पर ब्रिक्स के सदस्य के तौर पर, जी.77 में एवं अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उनके साथ काम करेगा.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: brics_america
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017