ब्रिक्स ने महत्वपूर्ण मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत की

By: | Last Updated: Wednesday, 16 July 2014 4:57 AM
BRICS_PEACE_SOLVE

नई दिल्ली: ब्रिक्स देशों ने मंगलवार को सहयोगी रवैये और विश्व के महत्वपूर्ण मसलों का शांतिपूर्ण समाधान करने की वकालत की. ब्राजील में आयोजित छठे शिखर सम्मेलन में जारी फोर्टालेजा घोषणापत्र के अनुसार, “ब्रिक्स मौजूदा दोहा राउंड के समापन के लिए बाली के बाद का कार्यक्रम तैयार करने को लेकर प्रतिबद्ध है, ताकि खुला, समावेशी, गैर-भेदभावपूर्ण, निष्पक्ष और नियम आधारित बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली विकसित हो सके.”

 

पांचों देशों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि वे साइबर-अपराध से लड़ने के लिए सहयोग बढ़ाएंगे और इस दिशा में वैश्विक वैधानिक प्रक्रिया का निर्माण करने के लिए बातचीत करेंगे.

 

घोषणापत्र के अनुसार, “यह जरूरी है हम शांति और विकास के साधन के रूप में आईसीटी (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी) का संरक्षण करें और इसे हथियार के रूप में इस्तेमाल होने से रोके.”

 

ब्रिक्स समूह ने यूएन (संयुक्त राष्ट्र) फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज के तहत अलग-अलग जिम्मेदारियों एवं क्षमताओं अनुरूप वैधानिक रूप से बंधे समझौते के लिए वैश्विक जलवायु परिवर्तन वार्ता को आखिरी रूप देने की भी मांग की.

 

इन देशों ने अंतरिक्ष अभियान को शांतिपूर्ण रखने तथा हथियारों की दौड़ से खुद को दूर रखने पर भी सहमति जताई.

 

घोषणापत्र के मुताबिक, पांचों देशों ने सीरिया संकट पर चिंता जताते हुए सैन्य समाधान के बजाय पूर्ण संघर्षविराम तथा मानवतावादी संगठनों को देश में प्रवेश करने की अनुमति देने की मांग की.

 

ब्रिक्स समूह ने यूक्रेन संकट पर भी चिंता जताते हुए कहा कि शांतिपूर्ण समाधान के लिए समग्र वार्ता, संकट के प्रसार पर रोक और सभी पक्षों के संयम बरतने की आवश्यकता है.

 

शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स देशों ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से 2015 में द्वितीय विश्व युद्ध की 70वीं सालगिरह पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करने का भी समर्थन करने की बात कही.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: BRICS_PEACE_SOLVE
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017