ब्रिटेन की संसद ने फलस्तीन को राष्ट्र की मान्यता देने के लिए किया मतदान

By: | Last Updated: Tuesday, 14 October 2014 6:34 AM
britain-parliament-nation

लंदन: ब्रिटेन के कानून निर्माताओं ने फलस्तीन को अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता देने के पक्ष में मतदान किया है . इस प्रतीकात्मक कार्रवाई का मकसद इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष का ‘द्विराष्ट्र’ समाधान निकालने के लिए दबाव बनाना है.

 

ब्रिटेन की संसद के हाउस ऑफ कामंस में विधि निर्माताओं ने ब्रिटेन की सरकार को ‘फलस्तीन को भी इस्राइल की तरह ही अलग देश की मान्यता’ देने संबंधी प्रस्ताव पर 274 ने पक्ष में मतदान किया. 12 सदस्यांे ने इसके विरोध में मतदान किया.

 

प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और सरकार के अन्य नेताओं ने मतदान में भाग लेने से परहेज किया और सदन के 650 सदस्यों में से आधे से भी ज्यादा सदस्यों ने मतदान में भाग नहीं लिया.

 

हालांकि प्रस्ताव को सरकार और विपक्ष दोनों ओर के सदस्यों से समर्थन मिला. विपक्षी सदस्यों ने कहा कि इससे गाजा में गर्मियों में छिड़े युद्ध के बाद शांति प्रक्रिया को शुरू करने में मदद मिल सकती है.

 

इस युद्ध में 2100 से अधिक फलस्तीनी और 70 इस्राइली मारे गए थे . मरने वाले फलस्तीनियों में अधिकतर नागरिक थे जबकि इस्राइल की तरफ मारे गए अधिकतर लोग सैनिक थे.

 

लेबर पार्टी के सदस्य ग्राहम मौरिस ने कहा कि फलस्तीन को अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता देने से शांति वार्ता को लेकर बने गतिरोध को समाप्त करने में मदद मिल सकती है .

 

उन्होंने कहा, ‘‘वरना द्विराष्ट्र समाधान की जो उम्मीद है वह भी खत्म हो जाएगी जो कि इस समस्या का एकमात्र व्यावहारिक समाधान है .’’

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: britain-parliament-nation
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP Britain parliament
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017