मित्तल ब्रिटेन में खरीदेंगे पहाड़, विरोध शुरू

By: | Last Updated: Sunday, 3 August 2014 4:17 PM
Britain_Laxmi Mittal_Mountain_Protest_

लंदन: भारतीय इस्पात सम्राट लक्ष्मी मित्तल ब्रिटेन में एक पहाड़ खरीदना चाह रहे हैं, जिसका स्थानीय लोगों ने विरोध शुरू कर दिया है. यह जानकारी मीडिया रिपोर्टों से मिली.

 

समाचार पत्र डेली मेल में शनिवार को आई खबर के मुताबिक, लंदन में रहने वाले अनिवासी भारतीय कारोबारी ने ब्लेंकाथ्रा पहाड़ को खरीदने के लिए 17.5 लाख पाउंड (29.4 लाख डॉलर) की बोली लगाई है. इस पहाड़ को सेडलबैक के नाम से भी जाना जाता है. यह ब्रिटेन के लेक जिले के उत्तरी पहाड़ी श्रंखला का एक हिस्सा है.

 

अर्ल ऑफ लैंडसेल ने कथित तौर पर बोली स्वीकार कर ली है और कहा है कि 90 लाख के कर बकाए के एक मामले को निपटाने के लिए उस इस पहाड़ को बेचने के लिए बाध्य होना पड़ा है.

 

स्थानीय लोगों ने हालांकि इस पहाड़ पर एक विदेशी के कब्जा की संभावना का विरोध शुरू कर दिया है.

 

‘फ्रेंड्स ऑफ ब्लेंकाथ्रा’ नाम के एक समूह ने ने मित्तल की बोली के विरुद्ध एक बोली लगाई है और इसके लिए एक ब्रिटिश कंपनी बर्गोस द्वारा दी गई रकम का इस्तेमाल किया है.

 

इस सौदे के पूरा होने में करीब छह महीना लगेगा, क्योंकि स्थानीय प्राधिकरण ने समूह को समुचित रकम जुटाने के लिए समय दिया है.

 

समूह ने तीन लाख पाउंड की बोली लगाई है, जो उतना नहीं है, जितना अर्ल इस बिक्री से कमाना चाहती है.

 

समूह का कहना है कि यदि कोई इस पहाड़ को खरीद रहा है, तो उसका इरादा जनहित नहीं होगा.

 

एक स्थानीय मार्टिन नोवेल्स ने हालांकि कहा कि मित्तल पहाड़ का संरक्षण करेंगे और उनके पास इतना पैसा होगा कि वह किसानों को मजदूरी देकर पैदल पथ का तथा कुओं की मरम्मत करवाएंगे. दूसरी ओर, यदि समूह इसे यदि राशि जुटाकर खरीद भी लेता है, तो इसके संरक्षण के लिए उसके पास पैसे नहीं बचेंगे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Britain_Laxmi Mittal_Mountain_Protest_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017