ब्रिटिश भारतीय सर्जन की सीरिया में की गयी थी हत्या: ब्रिटिश अदालत

By: | Last Updated: Tuesday, 28 October 2014 3:07 AM

लंदन: लंदन की रॉयल कोर्ट्स ऑफ जस्टिस ने आज भारतीय मूल के एक ब्रिटिश डाक्टर की मौत की जांच के आधार पर निष्कर्ष सामने रखे कि पिछले साल संघर्ष प्रभावित सीरिया की एक जेल में जो मृत पाया गया था, दरअसल उसकी हत्या की गयी थी.

 

बत्तीस वर्षीय शाह अब्बास खान 16 दिसंबर, 2013 को दमिश्क में हिरासत में मृत मिला था. उसके दो बच्चे हैं और वह दक्षिण लंदन में रहता था. उसके परिवार ने दावा किया था कि उसकी हत्या की गयी जबकि सीरिया सरकार ने कहा था कि वह जेल में पंखे से फांसी के फंदे से लटकता मिला था.

 

सात पुरूषों एवं महिलाओं की न्याय मंडली ने निष्कर्ष निकाला कि खान की मौत की मेडिकल वजह तय नहीं हो पायी लेकिन उन्होंने उसकी हत्या को अवैध पाया. उन्होंने कहा, ‘‘डॉ खान की जानबूझकर बिना किसी कानूनी तर्कसंगतता के हत्या कर दी गयी थी.’’ ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सीरिया सरकार खान के परिवार को जवाब दे.

 

ब्रिटिश सरकार अगले कदम पर विचार करेगी. न्यायालय में सुनवाई के दौरान ऐसा कोई सबूत नहीं आया कि खान लड़ाई करने सीरिया गया हो. ऑथरेपेडिक सर्जन खान घायल नागरिकों का इलाज करने तुर्की से अलेप्पो गया था. उसे अस्पताल में सेवा करते हुए नवंबर 2012 में गिरफ्तार किया गया था. उसके परिवार ने उसे रिहा कराने के लिए महीनों तक अभियान चलाया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: british surgeon killed in syria says a british court
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: british court british surgeon killed Syria
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017