...तो यह हैं कैंसर के आखिरी स्टेज के 8 लक्षण

By: | Last Updated: Monday, 9 February 2015 4:25 PM

न्यूयार्क: कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं रह गई है, लेकिन यह जानलेवा जरूर है. कैंसर के कई मरीज बीमारी के आगे हार जाते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने अब कैंसर के आखिरी चरण या भयावह रूप में जाने के आठ लक्षणों का पता लगा लिया है.

 

शोधकर्ताओं के अनुसार, कैंसर के अंतिम चरण में पहुंचने के आठ लक्षण हैं : गैर-प्रतिक्रियाशील आंख की पुतली, मौखिक संवेदनाओं के लिए प्रतिक्रिया की कमी, दृश्य संवेदनाओं के लिए प्रतिक्रिया में कमी, पलकें बंद करने में असमर्थता, चेहरे के आकार में बदलाव, गर्दन के आकार में बदलाव, गले से हल्की गुर्राहट जैसी ध्वनि और ऊपरी जठरांत्र से रक्तस्राव.

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि मरीज में ये आठ लक्षण देखे जाते हैं, तो तीन दिनों के अंदर उसकी मौत हो सकती है.

 

युनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के प्रोफेसर डेविड हुई ने कहा, “जब कैंसर का मरीज मरणासन्न अवस्था में होता है, तो परिवार के लिए यह बेहद भावुक समय होता है. उनके तनाव के स्तर को समझ पाना बेहद मुश्किल है.”

 

हुई ने कहा, “ऐसे मामलों में यदि पहले से मालूम हो कि मरीज के पास जिंदगी के दिन कम हैं, तो उसके परिजन या देखभाल करने वाले उसी अनुरूप खुद को मानसिक रूप से तैयार कर सकते हैं.” यह अध्ययन जर्नल कैंसर में प्रकाशित हुआ है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: cancer_last_stage
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP Cancer last stage Study
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017