अफगानिस्तान मुद्दे पर भारत-पाक के साथ सहयोग का इच्छुक है चीन

By: | Last Updated: Wednesday, 8 July 2015 1:35 PM
china

बीजिंग: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में भारत और पाकिस्तान के शामिल होने की संभावना के बीच चीन ने आज कहा कि वह अशांत अफगानिस्तान में स्थिरता के लिए दोनों देशों के साथ सहयोग करने का इच्छुक है.

 

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने आज यहां मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘‘2009 से, एससीओ ने अफगानिस्तान से कई बार संपर्क किया है और हम अफगान मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के साथ सहयोग करने के इच्छुक हैं.’’

 

हुआ ने कहा, ‘‘हमें इस दिशा में एक रचनात्मक भूमिका निभाए जाने की उम्मीद है. अफगानिस्तान एक महत्वपूर्ण देश है और एससीओ का पर्यवेक्षक भी है तथा इसकी स्थिति मध्य एशिया में सुरक्षा और स्थिरता पर टिकी हुई है.’’ एससीओ के संस्थापक के तौर पर चीन छह सदस्यीय इस संगठन में काफी प्रभाव रखता है.

 

इसमें भारत और पाकिस्तान का प्रवेश ऐसे समय में हो रहा है जब चीन अमेरिकी और नाटो सैनिकों की वापसी से पहले अफगानिस्तान में एक अहम भूमिका निभा रहा है.

 

इसने अफगानिस्तान सरकार के अधिकारियों और तालिबान के बीच बैठकों की भी मेजबानी की है. उनकी कल पाकिस्तान में भी बैठक हुई. हुआ ने कहा कि एससीओ के विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ते सहयोग के साथ यह दुनिया में कहीं अधिक प्रभावशाली हो गया है.

 

उन्होंने कहा कि आतंकवाद से लड़ने, मादक पदार्थ तथा सीमा पार के अपराध का मुकाबला करने और अर्थव्यवस्था को विकसित करने का एससीओ के पास काफी अनुभव तथा क्षमता है. हुआ इस सवाल का जवाब दे रही थीं कि एससीओ में भारत और पाकिस्तान के प्रवेश से अफगानिस्तान के हालात पर पड़ने वाले असर को चीन कैसे देखता है.

 

उन्होंने कहा कि पिछले साल दुशांबे सम्मेलन में पारित दस्तावेजों के आधार पर उफा सम्मेलन विस्तार प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा और एससीओ के सदस्य के रूप में भारत और पाकिस्तान को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूर करेगा. इस महीने भारत और पाकिस्तान एसएसीओ में शामिल होने की प्रक्रिया आधिकारिक रूप से शुरू कर देंगे.

 

एससीओ अधिकारियों के मुताबिक भारत और पाक अगले साल औपचारिक रूप से इसके सदस्य बन जाएंगे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: china
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: afganistan China India Pakistan World
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017