China and Japan hold business talks after almost eight years

'ट्रेड वॉर' के बीच चीन-जापान ने आठ साल बाद की आर्थिक बातचीत

आपको बता दें कि साल 2009 के बाद किसी चीनी विदेश मंत्री की यह पहली जापान यात्रा भी है. दोनों देशों से इंपोर्ट पर सीमा-शुल्क लगाने और अमेरिकी इंपोर्ट के लिये अपने-अपने देश में और ज़्यादा बाजार खोलने की मांग को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कदमों के बावजूद एशिया की इन दो बड़ी आर्थिक शक्तियों के पास सहयोग के कई कारण हैं.

By: | Updated: 16 Apr 2018 12:10 PM
China and Japan hold business talks after almost eight years

टोक्यो: चीन और जापान के बीच करीब आठ साल बाद उच्च स्तरीय आर्थिक बातचीत हुई. यह बातचीत दोनों देशों के बीच रिश्तों में सुधार के संकेत हैं. जापान-चीन की ये उच्च स्तरीय आर्थिक बातचीत जापान की राजधानी टोक्यो में हुई. अगस्त 2010 के बाद यह ऐसी पहली बातचीत है. चीन की ओर से विदेश मंत्री वांग यी ने इस बातचीत की अगुवाई की.


आपको बता दें कि साल 2009 के बाद किसी चीनी विदेश मंत्री की यह पहली जापान यात्रा भी है. दोनों देशों से इंपोर्ट पर सीमा-शुल्क लगाने और अमेरिकी इंपोर्ट के लिये अपने-अपने देश में और ज़्यादा बाजार खोलने की मांग को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कदमों के बावजूद एशिया की इन दो बड़ी आर्थिक शक्तियों के पास सहयोग के कई कारण हैं.


जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे इस सप्ताह ट्रंप से मुलाकात के लिये अमेरिका जाने वाले हैं. आपको बता दें कि कई चीज़ों की टैरिफ को लेकर अमेरिका के साथ चीन और जापान जैसे देशों के बीच ट्रेड वॉर की स्थिति बनी हुई है.



फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: China and Japan hold business talks after almost eight years
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान: लड़की ने किया रिश्तेदार से शादी से इनकार तो घर वालों ने दे दी मौत