ट्रम्प के आने से पहले चीन ने एक रात में हटा दिया आसमान से स्मॉग । China drives away smog to ensure clear sky for Donald Trump's visit

ट्रम्प के आने से पहले चीन ने एक रात में हटा दिया आसमान से स्मॉग

चीन के पेईचिंग इलाके में धुंध थी और बुधवार को ट्रम्प को यहां पहुंचना था, चीन ने ऐसे में कमाल दिखाया और मंगलवार रात को ही धुंध साफ कर दी.

By: | Updated: 10 Nov 2017 06:40 AM
China drives away smog to ensure clear sky for Donald Trump’s visit

नई दिल्ली: दिल्ली में स्मॉग के कारण जैसे हालात हैं, करीब ऐसे ही हालात चीन में पिछले 4 दिनों से थे लेकिन बुधवार को जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प यहां पहुंचे तो आसमान साफ कर दिया गया. अब आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसे कैसे आसमान साफ किया जा सकता है.


चीन के पेईचिंग इलाके में धुंध थी और बुधवार को ट्रम्प को यहां पहुंचना था, चीन ने ऐसे में कमाल दिखाया और मंगलवार रात को ही धुंध साफ कर दी. अब सवाल ये है कि चीन ऐसा कैसे कर पाया. जिन उपायों के जरिए चीन ने ऐसा किया क्या उन उपायों को भारत में लागू नहीं किया जा सकता.


Beijing - China Smog


- चीन ने गाड़ियों और कंस्ट्रक्शन पर अस्थाई रोक लगा दी.


- स्टील, सीमेंट और कोयला कंपनियों के प्रोडक्शन पर अस्थाई रोक लगा दी.


- दूसरे शहरों से आने वाले वाहनों पर रोक लगा दी गई और पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने को कहा गया.


- एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया गया जिससे पानी की बौछार के साथ डस्ट पार्टिकल्स नीचे आ गए.


अब सवाल ये है कि भारत में क्या ये संभव है? देखा जाए तो दोनों ही देश घनी आबादी वाले हैं और जिन शहरों की बात की जा रही है वहां काफी भीड़ है. ऐसे में वाहनों पर रोक लगाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को मजबूत बनाना होगा साथ ही तकनीक का इस्तेमाल भी करना होगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: China drives away smog to ensure clear sky for Donald Trump’s visit
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जापान ने उत्तर कोरिया पर लगाया नया एकतरफा बैन