आज से चीन में दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ‘बुलेट ट्रेन’, स्पीड होगी 350 KMPH

आज से चीन में दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ‘बुलेट ट्रेन’, स्पीड होगी 350 KMPH

ये ट्रेन इसी साल 25 जून को लॉन्च हो चुकी है जिसे आज 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा. भारत में इतनी दूरी जम्मू से भोपाल के बराबर है.

By: | Updated: 21 Sep 2017 11:49 AM
बीजिंग: चीन आज से दुनिया की सबसे तेज बुलेट रेल को पटरियों पर दौड़ाएगा जो उसकी राजनयिक राजधानी बीजिंग को आर्थिक राजधानी शंघाई से जोड़ेगी. करीब 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली यह रेल इन दोनों शहरों के बीच की करीब 1,250 किलोमीटर की दूरी मात्र 4.5 घंटे में पूरा करेगी.

ये ट्रेन इसी साल 25 जून को लॉन्च हो चुकी है जिसे आज 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा. भारत में इतनी दूरी जम्मू से भोपाल के बराबर है. अभी इन दोनों शहरों के बीच यात्रा करने में छह घंटे का समय लगता है. नयी पीढ़ी की यह बुलेट रेल 'फ्यूशिंग' आज से परिचालन शुरु करेगी. यह 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी.

यह दुनिया की सबसे तेज गति से जाने वाली वाणिज्यिक बुलेट रेल होगी. चीन ने 350 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से चलने वाली अपनी पहली रेल की शुरूआत अगस्त 2008 में की थी जो बीजिंग से तियानजिन के बीच चलती है. हालांकि जुलाई 2011 में एक दुर्घटना के बाद इसकी गति को घटाकर 250 से 300 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दिया गया था.

इस दुर्घटना में योंगताइवेन रेलवे लाइन पर दो तेज गति से आती रेल टकरा गई थीं जिसमें 40 लोगों की मौत और 190 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. चीन की योजना आने वाले सालों में देशभर में ऐसी तीन और तेज गति वाली रेल लाइन बिछाने की है. फ्यूजिंग को पहली बार जून में प्रदर्शित किया गया था और इसकी शीर्ष गति 400 किलोमीटर प्रति घंटा तक है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान- चर्च में प्रार्थना के दौरान आत्मघाती हमला, आठ की मौत, 44 घायल