शी जिनपिंग के दूसरे कार्यकाल पर मुहर लगाने की तैयारी में है चीन की कम्युनिस्ट पार्टी

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा गया कि यहां 18 अक्टूबर से होने वाली चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में हिस्सा लेने के लिए प्रतिनिधियों का चुनाव किया गया है.

By: | Last Updated: Friday, 29 September 2017 9:11 PM
China: Party Congress to be held on next month, Xi Jinping may get next tenure

बीजिंग: चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने अगले महीने होने वाली पार्टी कांग्रेस के लिए 2287 प्रतिनिधियों का चुनाव किया है. इस बात की काफी उम्मीद है कि इस कांग्रेस की ओर से राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दूसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए मंजूरी दे दी जाएगी. शी इस दौरान नए अधिकारियों का भी चयन करेंगे.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा गया कि यहां 18 अक्टूबर से होने वाली चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में हिस्सा लेने के लिए प्रतिनिधियों का चुनाव किया गया है. इस बैठक के साथ खासा महत्व जुड़ा हुआ है क्योंकि अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान शी जिनपिंग सबसे शक्तिशाली नेता बनकर उभरे जो ना सिर्फ पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं, बल्कि राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी निभा रहे हैं और सर्वोच्च सैन्य कमांडर भी हैं. चीन के सत्ता केंद्रों पर अपनी मजबूत पकड़ की वजह से शी का इस पद पर दोबारा चुना जाना लगभग तय है.

शी जिनपिंग पहले ही पार्टी के संस्थापाक माओ-त्से-तुंग और उनके उत्तराधिकारी तंग श्याओपिंग के समतुल्य पार्टी का शीर्ष नेता माना गया है. भ्रष्टाचार के खिलाफ पांच साल के अभियान के दौरान पार्टी के शीर्ष स्तर से लेकर निचले स्तर के हजारों पदाधिकारियों को हटाया गया. इस अभियान का इस्तेमाल शी ने अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए भी किया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: China: Party Congress to be held on next month, Xi Jinping may get next tenure
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017