चीन में भारी बारिश के चलते 18 लोग अपनी जान गंवा बैठे

By: | Last Updated: Thursday, 17 July 2014 1:23 AM

नई दिल्ली: चीन के कई प्रांतों में इस सप्ताह तेज आंधी और बारिश से 18 लोगों की मौत हो गयी और 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए.

 

शिन्हुआ संवाद समिति के अनुसार अकेले चीन के गुइझोउ प्रांत में सात लोगों की मौत हो गयी. या तो उनके मकान ढह गए या वे आसमान से गिरी बिजली के चपेट में आ गए. प्रांत में भयंकर बाढ़ आयी है. तीन अन्य लापता बताए जाते हैं.

 

प्रांत में 91 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. रविवार की रात बारिश शुरू हुई और आज भी वह जारी रही. प्रांत में 5800 मकान नष्ट हो गए हैं तथा 16,300 अन्य को नुकसान पहुंचा है.

 

जिनजियांग नदी के बाढ़ आ जाने से तोंगरेन में सड़कों, घरों और भंडारों में पानी भर गया. दमकल गाड़ियां पानी निकालने के लिए लगायी गयी हैं.

 

रिपोर्ट के अनुसार प्रांत में 113 में 43 जलाशय एवं पनबिजली स्टेशन बाढ़ अलर्ट पर हैं. पानी का स्तर खतरे के निशान पर है.

इसी बीच 25 जाने वाली उड़ानों में देरी हुई जबकि 44 आने वाली उड़ानों को अन्य हवाई अड्डों पर उतरने के लिए कहा गया है. लोंगडोगबाओ हवाई अड्डे पर 4 हजार यात्री फंसे हैं.

 

शुक्रवार से जियांक्सी प्रांत में आसमान से बिजली गिरने से छह लोगों की जान चली गयी. इस प्रांत में करीब 3,38,000 लोग प्रभावित हुए हैं तथा 1610 को सुरक्षित स्थानांे पहुंचाया गया है.

 

समीप के हुनान प्रांत भी सोमवार की सुबह से भारी बारिश की चपेट में है. वहां भूस्खलन में पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि 14 अन्य लापता हैं.

 

इस प्रांत के पर्यटन स्थल फेंगुआंग में 40 से अधिक ऐतिहासिक और प्राचीन स्थलों और भवनों में पानी घुस गया है.

 

गुझझोउ, युनान प्रांतों तथा गुआंक्सी झुआंग स्वायत्त क्षेा में बारिश और तूफान ने भारी तबाही मचायी है, यातायात बाधित कर दिया है तथा 10 लाख से अधिक लोगों पर बुरा अर डाला.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: china_rain_death
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017