चीन में विस्फोटों में 44 लोगों की मौत, 520 घायल

By: | Last Updated: Thursday, 13 August 2015 6:32 AM
China’s Tianjin municipality

बीजिंग: चीन के उत्तरी बंदरगाह शहर तियानजिन में रासायनिक और अन्य खतरनाक पदार्थों के गोदाम में हुए दो विस्फोटों में कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई तथा अन्य 520 लोग घायल हो गए जिनमें से 66 की हालत गंभीर बताई जाती है.

 

रईहाई गोदाम में स्थानीय समयानुसार कल रात 11 बजकर 20 मिनट पर विस्फोट हुए. इससे आधे घंटे पूर्व यहां आग लगने की सूचना मिली थी. इस गोदाम में खतरनाक सामग्री रखी हुई थी.

 

सरकार संचालित संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि बचावकर्ताओं के अनुसार विस्फोट के बाद आग के गोले उठे और उनके कारण निकटवर्ती कंपनियों में भी विस्फोट हुए.

 

इसने बताया कि विस्फोटों के कारण 12 दमकलकर्मियों समेत 44 लोगों की मौत हो गई और 520 अन्य लोग घायल हो गए.

 

आधिकारिक समाचार पत्र पीपुल्स डेली ने ऑनलाइन बताया कि ये विस्फोट गोदाम में रखी ज्वलनशील और विस्फोटक सामग्री के कारण हुए.

 

तियानजिन के बिनहाई न्यू एरिया में एक कंटेनर टर्मिनल में रखे रसायनों में विस्फोट हो गया.

 

टेलीविजन की आधिकारिक सीसीटीवी फुटेज में शहर में जोरदार विस्फोट होते दिखाई दिए. बताया गया है कि निकतवर्ती इलाकों से 10,000 से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.

 

घायलों में से 66 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. वीडियो में आग की लपटें और धुआं उठता देखा जा सकता है. घटनास्थल पर अब भी आग लगी हुई है और वहां से काफी धुआं निकल रहा है.

 

टीवी रिपोर्ट में कहा गया है कि आग पर अभी काबू नहीं पाया जा सका है क्योंकि दमकलकर्मी रसायनों की मौजूदगी के कारण आग को नियंत्रित करने के लिए पानी का प्रयोग नहीं कर सकते. दमकलकर्मी आग बुझाने के लिए रेत और अन्य सामग्री का प्रयोग कर रहे हैं.

 

शिन्हुआ ने बताया कि विस्फोट स्थल पर लोग फंसे हुए हैं और बचाव अभियान अब भी जारी है. घायलों को निकट के कई अस्पतालों में भेजा गया है.

 

अस्पतालों के फर्श पर सभी जगह खून देखा जा सकता है.

 

ताएदा अस्पताल के प्रमुख लु युन ने शिन्हुआ को बताया कि अधिकतर लोग शीशे टूटने या पत्थर लगने से घायल हुए हंै. इस अस्पताल में करीब 150 लोगों को भर्ती कराया गया है.

 

विस्फोटों के कारण कई किलोमीटर दूर तक की इमारतें हिल गइर्ं और उनकी खिड़कियों के शीशे टूट गए.

 

बिनहाई न्यू एरिया और तियानजिन को जोड़ने वाले जिनबिन लाइट रेलवे के दांगहाई रोड टर्मिनल स्टेशन के शटर और खिड़कियों के शीशे टूट गए. इसकी छत भी आंशिक रूप से ढह गई.

 

विस्फोट के काबू में आने के तत्काल बाद कुछ टैक्सी चालक और निजी कारों के मालिकों ने घायलों को अस्पतालों में पहुंचाने में मदद की.

 

कुछ होटलों ने विस्फोटों के चलते विस्थापित हुए निवासियों को मुफ्त आवास मुहैया कराया है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: China’s Tianjin municipality
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: China
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017