चीन ने तानाशाह किम जोंग को चिट्ठी लिखकर की है ये खास अपील | China's Xi Jinping writes letter North Korea's Kim Jong-Un

चीन ने तानाशाह किम जोंग को चिट्ठी लिखकर की है ये खास अपील

उत्तर कोरिया लगभग अपने सभी विदेशी व्यापार चीन के साथ करता है जिसने उत्तर कोरिया पर कई एकतरफा प्रतिबंध भी लगाए हुए हैं.

By: | Updated: 02 Nov 2017 05:41 PM
China’s Xi Jinping writes letter North Korea’s Kim Jong-Un

प्योंगयांग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन को एक चिट्ठी भेजी है. इसमें उन्होंने चीन और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ती दूरी के समय दोनों देशों के बीच स्थिर संबंध बनाए रखने का आग्रह किया है. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने इस चिट्ठी को प्रकाशित किया है. इसमें लिखा गया, "मैं चाहता हूं कि नई स्थिति के तहत, चीन, उत्तर कोरिया के साथ मिलकर दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ावा दे और दोनों पक्षों के स्थायी विकास के लिए प्रयास करे."


चिट्ठी में चीनी राष्ट्रपति ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के महासचिव के तौर पर फिर से चुने जाने के अवसर पर उत्तर कोरिया की ओर से भेजे गए बधाई संदेश के लिए धन्यवाद दिया. शी ने क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और समान समृद्धि की रक्षा करने की आवश्यकता पर बल दिया. शी और किम व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं मिले लेकिन पिछले साल एक उच्चस्तरीय उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने बीजिंग में चीनी नेता से मुलाकात की थी.


यह पत्र ऐसे समय में आया है जब प्योंगयांग के निरंतर हथियार परीक्षणों के कारण उत्तर कोरिया और उसके निकटतम सहयोगी चीन के बीच रिश्तों में दारार आई है. उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर को छठा परमाणु परीक्षण किया और इसके बाद दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च किया. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने चीन की सहायता से प्योंगयांग पर नए प्रतिबंध लगाए.


उत्तर कोरिया लगभग अपने सभी विदेशी व्यापार चीन के साथ करता है जिसने उत्तर कोरिया पर कई एकतरफा प्रतिबंध भी लगाए हुए हैं. इनमें चीन में मौजूद सभी उत्तरी कोरियाई कंपनियों को बंद करना, उत्तर कोरिया के कपड़ा उत्पादों पर प्रतिबंध और प्योंगयांग को किए जाने वाले पेट्रोलियम के निर्यात पर प्रतिबंध शामिल है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: China’s Xi Jinping writes letter North Korea’s Kim Jong-Un
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अमेरिका के न्यूयॉर्क में मैनहैटन के पास धमाका, एक संदिग्ध गिरफ्तार