चीन : कार्टून में राष्ट्रपति को 'मूंछों वाला' दिखाया, गिरफ्तार

By: | Last Updated: Friday, 29 May 2015 3:40 AM
Chinese artist detained over Xi Jinping ‘anus face’ portraits

शंघाई चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग मूछें नहीं रखते, लेकिन एक चित्रकार ने उनका मूछों वाला ‘मजाकिया कार्टून’ बनाकर सार्वजनिक कर दिया. शंघाई के कार्टूनिस्ट दाई जियान्योंग को गिरफ्तार कर लिया गया है.

 

चीन की मानवाधिकार रक्षक संस्था सीएचआरडी ने यह जानकारी दी. दाई ने एक कार्टून श्रृंखला बनाई थी, जिसका शीर्षक ‘चरीसंथेमम फेस’ रखा था. चीनी भाषा में यह अभद्र शब्द है.

 

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, दाई ने फोटोशॉप पर तस्वीरें तैयार की हैं. इनमें से एक तस्वीर में मूंछ वाले जिनपिंग टी-शर्ट पहने हुए हैं, उनके एक हाथ मेंसूटकेस और दूसरे में कोक कैन है. यह तस्वीर उन्होंने इंटरनेट पर डाल दी, जो उनके लिए आफत बन गई.

 

तस्वीर में राष्ट्रपति जिनपिंग के चेहरे पर जो मूंछें हैं, वे नाजी नेता हिटलर की मूछों से मेल नहीं खाती हैं, लेकिन कई लोगों ने शिकायत की है कि यह तस्वीर देखकर उन्हें तानाशाह हिटलर का ख्याल आता है.

 

कार्टूनिस्ट दाई पर देश की शांति भंग करने का मामला दर्ज किया गया है, जिसके तहत उन्हें पांच साल कैद हो सकती है.

 

कार्टूनिस्ट की गिरफ्तारी पर सीएचआरडी सहित मानवाधिकार पर्यवेक्षकों का कहना है यह कार्रवाई अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है. उनका कहना है कि पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ की तुलना में जिनपिंग के कार्यकाल में कलात्मक अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मामले में सरकार का रवैया ज्यादा सख्त है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Chinese artist detained over Xi Jinping ‘anus face’ portraits
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017