भारत-अमेरिका अवसरों का लाभ उठाएं : हेगल

By: | Last Updated: Saturday, 9 August 2014 4:18 PM
chuck hagel_barack obama_narender modi

अमेरिका के रक्षा मंत्री चक हेगल

नई दिल्ली: अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने शनिवार को भारत और अमेरिका के बीच मजबूत साझेदारी का आह्वान किया और इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों को सामने मौजूद अवसरों का लाभ उठाना चाहिए और लालफीताशाही के चक्र में नहीं फंसना चाहिए.

हेगल ने यहां थिंकटैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन में एक बातचीत के दौरान कहा, “दुनिया भर में सतत शांति एवं समृद्धि के लिए भारत-अमेरिका की मजबूत साझेदारी महत्वपूर्ण है. मजबूत भारत-अमेरिका संबंधों के लिए अमेरिका में द्विदलीय समर्थन है.”

हेगल ने कहा, “जिस तरह हमारे हित जुड़े हुए हैं, हमारे सशस्त्र बलों को भी जुड़ना चाहिए. भारत के साथ रक्षा-औद्योगिक साझेदारी की दिशा में अधिक निवेश आगे बढ़ने का रास्ता है. मजबूत रक्षा साझेदारी और संयुक्त सैन्य क्षमताएं भारत-अमेरिका संबंधों की आधारशिला हैं.”

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के समक्ष इस बात की चुनौतियां हैं कि हम अपने समक्ष मौजूद अवसरों का लाभ उठाएं.

उन्होंने जोर देकर कहा, “हमारे सरकारों के अंदर व्याप्त नौकरशाहों की लालफीताशाही हमारी साझेदारी और पहल को बाधित न करने पाए.”

भारतीय आम चुनाव पर हेगल ने कहा कि आम चुनाव ने एक लोकतंत्र और उसकी जनता की शक्ति को जाहिर किया. उन्होंने कहा, “भारत का चुनाव इस बात का एक स्मृतिकारक था कि लोकतंत्र सिर्फ यह नहीं है कि हम कितना वोट डालते हैं, बल्कि यह भी कि हम कौन हैं.”

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में साम्य स्थापित करते हुए हेगल ने कहा कि यह कोई संयोग नहीं है कि एक चाय विक्रेता भारत का प्रधानमंत्री बनता है और एक छोटे केन्याई परिवार में पैदा हुआ बच्चा अमेरिकी राष्ट्रपति बनता है.

उन्होंने दक्षिण एशियाई देशों के नेताओं को अपने शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की. उन्होंने कहा, “शपथ ग्रहण समारोह में दक्षेश नेताओं को आमंत्रित कर प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंधों का संकेत दिया.”

हेगल ने कहा कि अमेरिका अफगानिस्तान में शांति में भारत के हित को समझता है और क्षेत्रीय सुरक्षा में उसकी सहायता लेगा.

हेगल ने रक्षा सहयोग के मामले में कहा कि ऐसे कई प्रस्ताव हैं जो भारत को प्रौद्योगिकी और उत्पादन विशेषज्ञता हस्तांतरित करेंगे. इसमें जवोलिन टैंक रोधी मिसाइल के सहउत्पादन और सहविकास की भारत-अमेरिका की एक योजना शामिल है.

प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावित अमेरिकी दौरे पर हेगल ने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा सितंबर के अंत में इस शिखर बैठक के लिए अत्यंत उत्सुक हैं.

हेगल तीन दिवसीय दौरे पर गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा एवं वित्त मंत्री अरुण जेटली तथा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर शुक्रवार को बातचीत की.

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: chuck hagel_barack obama_narender modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017