बर्लिन दीवार ढहने के 25 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है जर्मनी

By: | Last Updated: Sunday, 9 November 2014 8:39 AM
Collapse of the Berlin Wall is celebrating by Germanyafter 25 years

बर्लिन: जर्मनी में बर्लिन की दीवार ढहने का आज 25 वर्ष पूरा होने पर जश्न मनाया जाएगा . दस लाख से ज्यादा लोग श्रद्धांजलि, उत्सव एवं स्वतंत्रता सेनानियों एवं रॉक स्टार के साथ कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे .

 

यूरोप में जिस शांतिपूर्ण आंदोलन के कारण नौ नवम्बर 1989 को शीत युद्ध समाप्त हुआ उसका जश्न मनाने के लिए बड़ा उत्सव आयोजित किया गया है . इससे पहले चांसलर एजेंला मर्केल साम्यवादी पूर्वी जर्मनी से फरार होने के प्रयास में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगी.

 

दमनकारी पूर्वी शासन के तहत पली..बढ़ीं मर्केल (60) ने अपने साप्ताहिक पोडकास्ट में कल कहा कि बर्लिन की एकीकृत राजधानी ‘‘शीत युद्ध के बाद यूरोप की एकता का प्रतीक बन गया है .’’ बर्लिन के आधुनिक कला संग्रहालय में आयोजित एक समारोह में उन्होंने कहा, ‘‘इस शहर ने इतिहास रचा है . स्वतंत्रता के लिए मानवीय अपील को लंबे समय में मंद नहीं पड़ना चाहिए .’’ पूर्व की दीवार के 155 किलोमीटर लंबे मार्ग के 15 किलोमीटर के दायरे में करीब 7000 प्रज्ज्वलित उजले बैलून को उड़ाया जाएगा .

 

जर्मनी की एकता के प्रतीक ब्रैंडेनबर्ग गेट से ये प्रज्ज्वलित बैलून रात के समय आकाश में उड़ेंगे और उस दौरान यूरोपीय संघ के राष्ट्रगान ‘‘ओड टू जॉय’’ को गाया जाएगा . समारोह में मर्केल, पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचोव (83), पोलैंड के पूर्व राष्ट्रपति और स्वतंत्रता सेनानी लेह वालेसा (71) के साथ ही जर्मनी के प्रमुख जोएकिम गाउक (74) और हंगेरी के पूर्व प्रधानमंत्री मिकलोस नेमेत (66) मौजूद रहेंगे .

 

गोर्बाचोव ने कल चेतावनी दी कि उक्रेन को लेकर पश्चिम और रूस के बीच तनाव के मद्देनजर दुनिया फिर से ‘‘एक शीतयुद्ध के कगार’’ पर है .

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Collapse of the Berlin Wall is celebrating by Germanyafter 25 years
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017