मक्का की मुख्य मस्जिद में बड़ा हादसा, क्रेन गिरने से 107 लोगों की मौत, 238 घायल

By: | Last Updated: Saturday, 12 September 2015 2:27 AM
Crane collapse kills 107 at Mecca’s Grand Mosque ahead of hajj

रियाद: सउदी अरब में हज यात्रा शुरू होने से एक पखवाड़े से पहले पवित्र मुस्लिमों के तीर्थ स्थल मक्का में बड़ा हादसा हुआ है. मुख्य मस्जिद अल हराम में क्रेन गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और करीब 250 लोग घायल हैं.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक मक्का हादसे में घायल हुए लोगों में 9 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर कहा है कि ‘जेद्दा में भारतीय दूतावास की हर हालात पर नजर है और अस्पतालों में भारतीय डॉक्टर भी घायलों की पूरी जानकारी जुटा रहे हैं.’

 

मक्का में तेज आंधी की वजह से मुख्य मस्जिद में क्रेन गिरी. हादसे के वक्त मस्जिद में निर्माण कार्य चल रहा था.

 

मक्का की मुख्य मस्जिद अल हराम परिसर में क्रेन गिरने के दौरान की तस्वीरें कैमरे में कैद हो गई. क्रेन गिरते ही लोगों में अफरातफरी मच गई. कैमरे में कैद इन तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है तेज आंधी के बीच एक क्रेन मस्जिद की इमारत पर गिरती है और इसके बाद वहां मौजूद लोगों में भगदड़ मच जाती है.

 

मक्का में हुए दर्दनाक हादसे की भयावह तस्वीरें सामने आईं. सोशल मीडिया में आईं तस्वीरों में मस्जिद का मलबा और खून से लथपथ लोग दिखे. मक्का की मुख्य मस्जिद में जिस समय हादसा हुआ उस वक्त मस्जिद में मगरिब की नमाज की तैयारी हो रही थी और हादसे की जगह हजारों श्रद्धालु थे.

 

मक्का में 2011 से मुख्य मस्जिद के विस्तार का काम चल रहा है. इसी के लिए परिसर में कई बड़ी और भारीभरकम क्रेनें लगाई गई हैं.

 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मक्का हादसे में मरने वाले लोगों की मौत पर शोक जताया. घायलों के जल्द ठीक होने की भी कामना की

 

मुस्लिम समुदाय की सबसे पवित्र मस्जिद मक्का की अल हराम मस्जिद मानी जाती है. इसमें 40 लाख नमाजी एक साथ नमाज पढ़ सकते हैं.

 

हादसे की जांच के भी आदेश दिए दे दिए गए हैं.

 

क्या है ग्रैंड मस्जिद

मस्जिद-अल-हरम मस्जिद  सऊदी अरब के मक्का में स्थित है इसे ग्रैंड मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है. यह दुनिया की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है. यह मुस्लिम समुदाय की सबसे पवित्र मस्जिद है. इस मस्जिद में चालीस लाख नमाजी एक साथ नमाज पढ़ सकते हैं.

 

इस मस्जिद के बीच में पवित्र स्थान काबा स्थित है. हज करने के लिए आने वाले श्रद्धालु इसी स्थान पर नमाज पढ़ते हैं और काबा की परिक्रमा करते हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Crane collapse kills 107 at Mecca’s Grand Mosque ahead of hajj
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Grand Mosque hajj pilgrimage Mecca
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017