Data of crores of users and drivers stoles, shares UBER's CEO - हैकरों ने 5.7 करोड़ उबर यूज़र्स, ड्राइवर्स का डाटा चुराया: CEO

हैकरों ने 5.7 करोड़ उबर यूज़र्स, ड्राइवर्स का डाटा चुराया: CEO

इससे जुड़े एक सूत्र ने बताया कि हैकर्स से डाटा नष्ट कराने के लिए उबर ने एक लाख डॉलर का भुगतान किया है.

By: | Updated: 22 Nov 2017 04:31 PM
Data of crores of users and drivers stoles, shares UBER’s CEO

सान फ्रांसिस्को: एप बेस्ड टैक्सी बुकिंग वाली कंपनी उबर ने कहा कि हैकरों ने उसके प्लेटफॉर्म से जुड़े 5.7 करोड़ उपयोक्ताओं और ड्राइवर्स का निजी डाटा चुराया है. एक साल से छुपी इस जानकारी के लिए उबर ने हैकर्स से ये डाटा नष्ट कराने के लिए एक लाख डॉलर (64,92,500 रुपए) का भुगतान किया है.


कंपनी के CEO दारा खोसरोवशही ने कहा, ‘‘ऐसा कुछ भी नहीं होना चाहिए था और मैं इसके लिए कोई बहाने नहीं बनाउंगा.’’ उनके अनुसार उबर सूचना सुरक्षा दल के दो सदस्य को कल ही तत्काल प्रभाव से कंपनी से निकाल दिया गया है. इन दोनों ने समय पर कस्टमर्स को जानकारी नहीं दी कि उनका डाटा चुराया गया है.


उन्होंने कहा कि उन्हें हाल ही में केवल इतना पता चला है कि किसी बाहरी व्यक्ति ने कंपनी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले क्लाउड सर्वर की सुरक्षा में सेंध लगाकर बड़ी मात्रा में डाटा डाउनलोड कर लिया. उबर के मुताबिक चुरायी गई सूचना में उपयोक्ताओं के नाम, ईमेल पते, मोबाइल नंबर और करीब 6,00,000 ड्राइवरों के नाम और उनके लाइसेंस नंबर जोरी किए गए हैं.


इससे जुड़े एक सूत्र ने बताया कि हैकर्स से डाटा नष्ट कराने के लिए उबर ने एक लाख डॉलर का भुगतान किया है. इस संबंध में उपयोक्ताओं और ड्राइवरों को जानकारी नहीं दी गई कि उनका डाटा जोखिम में है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Data of crores of users and drivers stoles, shares UBER’s CEO
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story प्रिंस हैरी 19 मई को करेंगे मेगन मर्केल से शादी