ब्रिटेन: कैमरन का नया मंत्रिमंडल जल्द

By: | Last Updated: Saturday, 9 May 2015 8:47 AM

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन गुरुवार को हुए आम चुनाव में पार्टी की भारी जीत के बाद नए मंत्रिमंडल के गठन की तैयारियों में जुट गए हैं. ‘बीबीसी’ द्वारा शनिवार को जारी रपट के अनुसार, इस संबंध में कैमरन पहले ही चांसलर जॉर्ज ऑसबोर्न को फिर से नियुक्त कर चुके हैं.

 

‘बीबीसी’ के मुताबिक, गृह मंत्री के पद पर थेरेसा, विदेश मंत्री के पद पर फिलिप हैमंड और रक्षा मंत्री के पद पर माइकल फैलन बने रह सकते हैं.

 

ब्रिटिश संसद, हाउस ऑफ कामंस की 650 सीटों में से कंजरवेटिव पार्टी 331 सीटों पर विजयी हुई है, जो सामान्य बहुमत से पांच अधिक है. 1992 के बाद पार्टी की यह पहली बड़ी जीत है. लेबर पार्टी को 650 में से 232, लिबरल डेमोक्रेट को आठ, एसएनपी को 56, प्लेड साइमरु को तीन, यूके इंडिपेंडेंस पार्टी, ग्रीन्स को एक-एक और अन्य को 19 सीटें मिली हैं.

 

संसद की पहली बैठक 18 मई को होने जा रही है. इस बार महिलाएं और जातीय प्रतिनिधि रिकॉर्ड संख्या में संसद पहुंचने में कामयाब रहे हैं.

 

चुनाव में 191 महिलाएं और 42 जातीय अल्पसंख्यकों ने जीत दर्ज की है.

 

विपक्षी पार्टी के नेताओं लेबर पार्टी के एड मिलिबैंड, लिबरल डेमोक्रेट के निक क्लेग और यूकेआईपी के निगेल फारेज ने शुक्रवार को चुनाव में पराजय के बाद अपने पदों से इस्तीफा दे दिया.

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: David Cameroon_Britain Election_Ministry_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: britain election David Cameroon
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017