डोमिनिका: Maria Hurricane से मची तबाही से राहत के लिए भारत ने 2,00,000 डॉलर की मदद की घोषणा की

डोमिनिका: Maria Hurricane से मची तबाही से राहत के लिए भारत ने 2,00,000 डॉलर की मदद की घोषणा की

यूएन महासभा से इतर कैरीकॉम की मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, ‘‘हम आपकी तकलीफ समझते हैं. संकट की इस घड़ी में हम आपके साथ खड़े हैं."

By: | Updated: 20 Sep 2017 09:07 AM

संयुक्त राष्ट्र: कैरीबियाई द्वीपसमूह में हाल में आए चक्रवातों से बुरी तरह प्रभावित देशों के लिए भारत ने 2,00,000 डॉलर की आपात सहायता की घोषणा की.


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, ‘‘हम आपकी तकलीफ समझते हैं. संकट की इस घड़ी में हम आपके साथ खड़े हैं. आपके लोग इससे उबर रहे हैं, हम आपके प्रयासों में मदद देने के लिए, लोगों के जीवन को पटरी पर लाने की कोशिश में मदद देने के लिए तैयार खड़े हैं. हम सभी प्रभावितों की मदद का प्रयास करेंगे. जिन लोगों की मौत हुई है उनके लिए हृदय से संवेदना व्यक्त करती हूं.’’


उन्होंने कहा, ‘‘बुरी तरह प्रभावित देशों के लिए भारत 2,00,000 डॉलर की आपात सहायता मुहैया करवाएगा.’’ उन्होंने क्षेत्र में पुनर्वास योजनाओं के लिए इंडिया-यूएन पार्टनरशिप फंड फॉर साउथ-साउथ को-ऑपरेशन से अतिरिक्त बीस लाख डॉलर की सहायता की घोषणा की.


मारिया तूफान से डोमिनिका में ‘तबाही’


कैरेबियाई द्वीप डोमिनिका में अभी इरमा के प्रकोप से उबर भी नहीं पाया था कि अब तूफान मारिया ने तबाही मचाई है. ‘नेशनल हरिकेन सेंटर’ (एनएचसी) ने कुछ ही घंटों के भीतर ही मारिया तूफान को श्रेणी चार से श्रेणी पांच में पहुंचता दर्ज किया और हवा की गति 257 किलोमीटर प्रति घंटा बताई. इस तूफान के और अधिक प्रचंड होने और अगले कुछ दिन में हवाओं की गति और बढ़ने की आशंका जताई गई है.


डोमिनिक के प्रधानमंत्री रोजवेल्ड स्केरीट ने कहा, ‘‘हमने सबकुछ खो दिया है. शुरूआती जानकारी के अनुसार बड़े पैमाने पर तबाही हुई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे सबसे ज्यादा डर इस बात का है कि लोंगों के घायल होने और मौत की भी खबर मिलेगी.’’ फ्रांसीसी कैरेबियाई द्वीप गुआडेलूप ने सभी खतरे वाले क्षेत्रों को खाली करने का आदेश दे दिया है. करीब चार लाख की आबादी वाले मार्टिनिक में लोगों से घरों के अंदर ही रहने को कहा गया है. तूफान की वजह से तेज बारिश हो रही है.


बिजली आपूर्तिकर्ता ईडीएफ ने बताया कि भारी बारिश के कारण मार्टीनिक के करीब 16,000 घरों की बिजली चली गई. इस बीच, ‘एपी’ की खबर के अनुसार डोमिनिका द्वीप तक पहुंचने तक मारिया श्रेणी पांच का तूफान बन गया और इसके और अभी इसके और उग्र होने की आशंका है. इससे पहले रोजवेल्ड स्केरीट ने फेसबुक पर लिखा, ‘‘हवाएं बेरहम हैं. हम भगवान की कृपा से ही बच सकते हैं.’’ कुछ ही देर बाद उन्होंने पोस्ट किया कि तेज हवा की वजह से उनके मकान की छत उड़ गई और अंदर पानी भर गया. उन्होंने अगले पोस्ट में बताया कि उन्हें बचा लिया गया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story नेपाल: वामपंथी गठबंधन वाली सरकार की ओर बढ़ा देश