Donald Trump receives huge welcome in China, North Korea and business discussed - ट्रंप का चीन में हुआ भव्य स्वागत, उत्तर कोरिया-व्यापार रहे प्रमुख मुद्दे

ट्रंप का चीन में हुआ भव्य स्वागत, उत्तर कोरिया-व्यापार रहे प्रमुख मुद्दे

ट्रंप ने कहा, ‘‘हमारी बैठक.... उत्तर कोरिया पर बातचीत के लिए बहुत अच्छी रही और तरह भांती मैं भी यही मानता हूं कि इस समस्या का समाधान है.’’

By: | Updated: 09 Nov 2017 02:49 PM
Donald Trump receives huge welcome in China, North Korea and business discussed

बीजिंग: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और व्यापार संबंधों सहित अन्य मुद्दों पर बातचीत की. ट्रंप का चीन की राजधानी बीजिंग में शाही भव्य स्वागत किया गया.


शी ने बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में ट्रंप का स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेता स्वागत समारोह में शामिल हुए. इस समारोह का सीधा प्रसारण किया गया. ट्रंप ने कहा कि उनका और शी का मानना है कि उत्तर कोरिया संकट का समाधान निकाला जा सकता है.


ट्रंप ने कहा, ‘‘हमारी बैठक.... उत्तर कोरिया पर बातचीत के लिए बहुत अच्छी रही और तरह भांती मैं भी यही मानता हूं कि इस समस्या का समाधान है.’’


ट्रंप की पांच एशियाई देशों की यात्रा में चीन महत्वपूर्ण पड़ाव


इस यात्रा के दौरान ट्रंप ने उत्तर कोरिया से कहा कि वह अपना परमाणु कार्यक्रम समाप्त करने के लिए डील करे. साथ ही उन्होंशे देश को अमेरिका या दुनिया के खिलाफ उकसावे को लेकर चेतावनी भी दी है.


उन्होंने चीन से अनुरोध किया कि वो प्योंयोंग से अपने सभी संबंध तोड़ ले. साथ उन्होंने बीजिंग से कहा कि वह उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाये. चीन का कहना है कि वह अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहा है और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को ठीक से लागू कर रहा है.


व्यापार पर भी चर्चा हुई


ट्रंप ने कहा, ‘‘हम इसे संतुलित करेंगे और यह हम दोनों के लिए बेहतर होगा.’’ अमेरिकी राष्ट्रपति के कल तीन दिवासीय दौरे पर चीन पहुंचने के बाद उन्हें ‘स्टेट वेल्कम प्लस’ सम्मान दिया जाना है.


इस मौके पर सभी तीन सेवाओं की चीनी सेना 21 बंदूकों की सलामी के साथ सलामी गारद देने के लिए मौजूद रहीं. इससे पहले, दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को अपने आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल से परिचित कराया. ट्रंप ने शी और अपने दामाद जेरेड कुश्नर का परिचय करवाया.


बाद में उन्होंने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत शुरू की जिसके दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर संकट और बड़े स्तर पर व्यापार घाटे पर बातचीत होने की संभावना है.


ट्रंप का चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग से भी मुलाकात करने और राजभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद एक समारोह में भाग लेने का कार्यक्रम है. शी ने चीन की 15वीं शताब्दी की फॉर्बिडेन सिटी में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया की मेजबानी की.


ट्रंप का स्वागत करने के दौरान कल शी ने कहा कि ट्रंप की चीन यात्रा से ‘सकारात्मक और महत्वपूर्ण’ नतीजे निकलेंगे. जनवरी में ट्रंप के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से दोनों नेताओं के बीच करीबी रिश्ते रहे हैं. उन्होंने दो बार आमने-सामने मुलाकात की और आठ बार फोन पर बातचीत की.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Donald Trump receives huge welcome in China, North Korea and business discussed
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान में ऑनर किलिंग, 19 साल के किशोर ने किया बहन और जीजा का कत्ल