न्यूजीलैंड के तट पर आया 6.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप

By: | Last Updated: Monday, 17 November 2014 4:02 AM
earthquake of 6.7 magnitude at the coast of New Zealand

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड के पूर्वी तट पर आज 6.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया लेकिन प्रशासन ने फिलहाल सुनामी के खतरे की आशंका को खारिज किया है.

 

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर आया. इसका केंद्र पूर्वी नॉर्थ आईलैंड शहर गिसबोर्न से लगभग 200 किलोमीटर दूर समुद्र में 35 किलोमीटर की गहराई पर था.

 

न्यूजीलैंड के नागरिक रक्षा संगठन ने कहा कि ‘‘इस भूकंप के कारण न्यूजीलैंड के लिए खतरा बन सकने वाली सुनामी की आशंका मुश्किल है.’’ न्यूजीलैंड की भूकंप निरीक्षण सेवा जियोनेट ने इस भूकंप को ‘शक्तिशाली’ बताते हुए कहा कि निचले नॉर्थ आईलैंड और साउथ आईलैंड के उपरी हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

 

एक प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि यह तट से बहुत दूर और गहराई में था इस कारण जमीन पर कोई नुकसान नहीं हुआ . न्यूजीलैंड भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है. यहां एक साल में लगभग 20 हजार बार भूकंप आता है . वर्ष 2011 में साउथ आईलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 185 लोग मारे गए थे.

 

वेलिंगटन में वर्ष 1855 में देश का सबसे शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 8.2 थी. इस भूकंप ने पूरे शहर का भूगोल ही बदल गया था.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: earthquake of 6.7 magnitude at the coast of New Zealand
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????? ?????????? Earthquake new zealand
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017