भूकंप के 128 घंटे बाद मलबे से निकाली गयी महिला

By: | Last Updated: Friday, 1 May 2015 2:41 PM

काठमांडो: नेपाल में 7.9 तीव्रता के भीषण भूकंप के 128 घंटे बाद एक इमारत के मलबे से 24 वर्षीय एक महिला को निकाला गया.

 

‘ई-कांतिपुर’ की खबर के मुताबिक, नेपाल सेना, नेपाल पुलिस और इस्राइल के बचावकर्मियों की एक संयुक्त टीम ने गंगाबे गांव में कल जनसेवा गेस्ट हाउस के मलबे से कृष्णा देवी खडका को निकाला.

 

खडका गेस्ट हाउस के मलबे में फंसी हुयी थीं. शनिवार को देश में आए भीषण भूकंप के पांच दिन बाद उन्हें बचाया गया. खड़का से पहले एक किशोर को भी निकाला गया था.

 

बचावकर्मियों को सुदूरवर्ती पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए अभी भी संघर्ष करना पड़ रहा है. भारी बारिश और भूस्खलन के कारण राहत अभियान में बाधा आई. भूकंप से करीब 6,200 लोगों की मौत हुयी है और 14,000 घायल हुए हैं.

 

आस्ट्रेलिया ने नेपाल से 100 लोगों को सुरक्षित निकाला

 

रॉयल आस्ट्रेलियन एयर फोर्स के विमानों ने नेपाल से 66 आस्ट्रेलियाई नागरिकों समेत 100 से अधिक लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है. इनके जरिए भूकंप प्रभावित देश में मानवीय मदद भी पहुंचाई गई.

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आरएएएफ के दो सी-17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमान नेपाल में फंसे आस्ट्रेलियाई नागरिकों को बाहर निकालने और तिरपाल, दवाइयां, कंबल और पानी साफ करने वाली गोलियां पहुंचाने के लिए भेजे गए थे.

 

रिपोर्ट के अनुसार कई आस्ट्रेलियाई माउंट एवरेस्ट के निकट लुकला में अब भी फंसे हुए हैं. एबीसी ने बताया कि जिन लोगों को बचाया गया है, उनमें से अधिकतर लोग भूकंप के बाद से आस्ट्रेलियाई दूतावास में शिविर में रह रहे थे.

 

नेपाल में आस्ट्रेलिया के राजदूत ग्लेन व्हाइट को नेपाल में फंसे सैकड़ों आस्ट्रेलियाई नागरिकों को वहां से बाहर निकालने के प्रयास का नेतृत्व करने को कहा गया है.

 

व्हाइट ने कहा, ‘‘हमने अधिकतर ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों का पता लगा लिया है, या कम से कम हमारा यह मानना है कि वे सुरक्षित हैं.’’ रिपोर्ट में कहा गया कि नेपाल में मौजूद जिन ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के नाम सरकार के पास दर्ज हैं, उनमें से लगभग 20 लोगों का पता अभी तक नहीं चल सका है.

 

नेपाल में आए 7.9 तीव्रता के भूकंप में लगभग 6200 लोगों की मौत हो चुकी है और कम से कम 14 हजार लोग घायल हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि भूकंप के कारण 80 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: earthquake_woman
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Earthquake Nepal Woman
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017