अमेरिका: फग्यरुसन पुलिस गोलीबारी में एक पर आरोप तय

By: | Last Updated: Monday, 16 March 2015 4:31 AM
ferguson

फग्यरुसन (अमेरिका): पिछले सप्ताह फग्यरुसन में हुई गोलीबारी के मामले में पुलिस ने अफ्रीकी मूल के एक अमेरिकी युवक पर आरोप तय किए हैं. इस गोलीबारी में दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए थे और पहले भी नस्ली तनाव का शिकार बन चुके इस मिसौरी शहर में एक बार फिर हालात तनावपूर्ण हो गए.

 

सेंट लुइस काउंटी के अधिवक्ता रॉबर्ट मैक्कलोक ने चार दिन तक चले खोज अभियान के बाद कल संवाददाताओं को बताया कि 20 वर्षीय जेफरी विलियम्स पर हमला बोलने, सशस्त्र आपराधिक गतिविधि और मोटर वाहन में सवार होकर गोली मारकर घायल करने का आरोप लगाया है.

 

मैक्कलोक ने कहा, ‘‘इस समय ऐसी संभावना है कि वह पुलिस के अलावा किसी अन्य पर गोली चला रहा था लेकिन यह पुलिस अफसरों को लग गई.’’ उन्होंने यह भी कहा कि विलियम्स ने गोली चलाने की बात स्वीकार की है और जांच जारी है.

 

फग्यरुसन बीते अगस्त से ही चर्चा में है, जब एक श्वेत पुलिसकर्मी ने एक निहत्थे अश्वेत किशोर माइकल ब्राउन पर गोलियां चला दी थीं और किशोर की मौत हो गई थी. इसके बाद अमेरिका के कई बड़े शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए थे, जिनमें से कुछ कभी-कभी हिंसक भी हो उठे थे. इस घटना के साथ ही पुलिस की भूमिका और नस्ल के संबंधों पर बहस छिड़ गई थी.

 

बुधवार रात की यह गोलीबारी फग्यरुसन पुलिस के प्रमुख के इस्तीफे के कुछ ही घंटे बाद की है. पुलिस प्रमुख ने न्याय विभाग की उस रिपोर्ट के जवाब में अपना इस्तीफा दिया था, जिसके तहत आरोप लगाया गया था कि 21 हजार लोगों के उपनगर में दो तिहाई लोग अश्वेत हैं और शहर की श्वेत बहुल पुलिस में व्यवस्थागत ढंग से नस्लीय पक्षपात है.

 

मैक्कलोक ने कहा कि विलियम्स ने न्याय की मांग करने वाले कुछ प्रदर्शनों में भाग लिया था. विलियम्स की गिरफ्तारी की ख़बर फैलते ही लगभग 100 लोग पुलिस और मेयर जेम्स नोलेस के समर्थन में पुलिस स्टेशन के बाद एकत्र हो गए.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ferguson
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017