चीन में बना पहला "मोबाइल फोन साइड वॉक" लेन

By: | Last Updated: Tuesday, 16 September 2014 2:51 PM
first mobile phone side walk lane in China

बीजिंग: देश में इन दिनों जहां कहीं निकलें लोग आपको आपस में बातचीत करने के बजाए अपने फोन में सर गाड़े दिख जाएंगे. शायद आप भी इनमें से एक हों! ऐसे लोगों से जुड़ी तरह-तरह की बातें होती है पर चीन में जो हुआ है वो सच में गजब है, वहां की सरकार ने फोन एडिक्ट्स के लिए जो कदम उठाया है भारत में वो कदम एंबुलेंस के लिए उठाया जाना चाहिए.

 

दरअसल चीनी सरकार ने सड़क पर चलते हुए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के लती लोगों को अलग लेन का तोहफा दिया है. यह मोबाइल फोन लेन चीन के चोंगकिंग शहर में बनाई गई है. 100 फीट लंबी इस लेन पर सदेंश लिखा गया है कि सिर्फ मोबाइल यूजर्स ही इसका उपयोग करें. ये है चीन का पहला “मोबाइल फोन साइड वॉक”. इस मोबाइल लेन को दो हिस्सों में बांटा गया है.

 

दूसरे हिस्से को वो लोग इस्तेमाल कर सकते हैं जो चलते वक्त स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं. जानकारों के अनुसार नेशनल ज्योग्रैफिक चैनल पर एक सड़क प्रोजेक्ट का यह कॉन्सेप्ट दिखाया गया था, जिसे चीन ने कॉपी किया है. अधिकारियों का मानना है कि इससे लोगों को यह भी संदेश मिलेगा कि सड़क पर मोबाइल चलाना गलत है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: first mobile phone side walk lane in China
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017