'वाघा हमले में विदेशी हाथ होने से इंकार नहीं किया जा सकता'

By: | Last Updated: Tuesday, 4 November 2014 2:52 AM
‘Foreign hand cannot be ruled out in Wagah Border attack’

लाहौर: पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने आज कहा कि वाघा सीमा आत्मघाती हमले में ‘विदेशी हाथ’ की संलिप्तता से इंकार नहीं किया जा सकता. वहीं, देश के ही तीन आतंकी धड़ों ने अलग-अलग हमले की जिम्मेदारी ली है. हमले में कम से कम 61 लोगों की मौत हो गयी.

 

पंजाब के गृह मंत्री कर्नल (सेवानिवृत्त) शुजा खानजादा ने आज शाम संवाददाताओं से कहा, ‘वाघा सीमा आत्मघाती हमले में विदेशी हाथ होने से इंकार नहीं किया जा सकता.’ उन्होंने कहा, ‘आत्मघाती हमलावर खुद को परेड स्थल पर उड़ाना चाहता था. अगर वह सफल हो जाता तो अंतरराष्ट्रीय ताकतों को पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई के लिए जमीन मिल जाती. यही कारण है कि इस घटना के पीछे विदेशी हाथ लगता है.’ खानजादा ने कहा कि सरकार ने ‘हमले के पहलुओं’ की पड़ताल के लिए एक संयुक्त जांच टीम बनायी है.

 

उन्होंने पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से सुरक्षा चूक की भी आलोचना की. उन्होंने कहा, ‘वाघा सीमा की सुरक्षा के लिए पंजाब सरकार जिम्मेदार नहीं है. यह पूरी तरह से रेंजर्स के हाथ में है.’ उन्होंने कहा कि देश में किसी भी आतंकी हमले को नाकाम बनाने के लिए सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को रेड अलर्ट कर दिया गया है.

 

कम से कम तीन आतंकी धड़ों ने विस्फोट की जिम्मेदारी ली है. अलकायदा संबद्ध आतंकी गुट जनदुल्ला ने सबसे पहले हमले की जिम्मेदारी ली. इसके ठीक बाद, जमातुल अहरार ने कहा कि उसके हमलावर हाफिज हनिफुल्ला ने हमले को अंजाम दिया. बाद में एक अनजान से मेहर महसूद गुट ने भी हमले की जिम्मेदारी ली.

 

हमले में इसमें से किसी गुट की संलप्तिता के बारे में पूछे जाने पर खानजादा ने कहा, ‘जांच से पता चल जाएगा कि हमले में कौन संलिप्त था.’ बहरहाल, खुफिया एजेंसियों ने आज शाम लाहौर से दो और संदिग्धों को गिरफ्तार किया और पूछताछ के लिए अज्ञात जगह पर ले गए.

 

लाहौर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘लाहौर से हमने दो संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. पेशावर से लाहौर जा रहे फल से लदे ट्रक से एक आत्मघाती जैकेट भी बरामद किया गया है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘Foreign hand cannot be ruled out in Wagah Border attack’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: attack Wagah Border
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017