पूर्व सीएआई अधिकारी खुफिया सूचना साझा करने के दोषी

By: | Last Updated: Tuesday, 27 January 2015 6:04 AM
former cia official convicted in a case of revealing secret information

वाशिंगटन: अमेरिका की खुफिया एजेंसी ‘सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी’ (सीआईए) के पूर्व अधिकारी को एक गोपनीय अभियान से संबंधित सूचना समाचार-पत्र ‘न्यूयार्क टाइम्स’ के पत्रकार से साझा करने के मामले में दोषी ठहराया गया है. ‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की संघीय अदालत ने सोमवार को सीआईए के पूर्व अधिकारी जेफरी स्टर्लिंग को खुफिया सूचना साझा करने के मामले में दोषी ठहराया. उन्हें सजा 24 अप्रैल को सुनाई जाएगी.

 

रिपोर्ट के अनुसार, जेफरी को राष्ट्रीय रक्षा से संबंधित सूचना अनधिकृत तरीके से साझा करने के नौ मामलों में दोषी करार दिया गया है. वह सूचना ईरान के परमाणु कार्यक्रम को कमजोर करने के लिए सीआईए के अभियान से संबंधित थी. अमेरिकी एटॉर्नी जनरल एरिक होल्डर ने अदालत के फैसले को ‘न्यायसंगत और उचित’ करार देते हुए कहा, “प्रतिवादी ने अनधिकृत तरीके से खुफिया सूचना का खुलासा किया, जिसके कारण अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित अभियान जोखिम में पड़ गया.”

 

फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन (एफबीआई) के निदेशक ने भी अदालत के फैसले को वाजिब ठहराते हुए कहा, “जेफरी ने हमारे राष्ट्र के गोपनीय कार्यक्रमों को सुरक्षित रखने के अपने कर्तव्य, जिसकी उन्होंने शपथ ली थी, का उल्लंघन किया और इस तरह उन्होंने देश के साथ धोखा किया. एफबीआई ऐसे मामलों को उठाती रहेगी.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: former cia official convicted in a case of revealing secret information
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017