नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला का निमोनिया के कारण हुआ निधन

By: | Last Updated: Tuesday, 9 February 2016 10:53 AM
Former Nepal prime minister Sushil Koirala Passes away

काठमांडो: नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री एवं नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील कोइराला का सोमवार देर रात निमोनिया के कारण निधन हो गया. वह 79 साल के थे.

नेपाली कांग्रेस के महासचिव प्रकाश मान सिंह ने बताया कि 10 फरवरी 2014 को नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए कोइराला का निधन राजधानी काठमांडो के बाहरी इलाके के महाराजगंज स्थित उनके आवास में स्थानीय समयानुसार सोमवार देर रात 12 बजकर 50 मिनट पर हुआ.

आपको बता दें कि कोइराला फेफड़े के कैंसर का सफल इलाज करवाकर अमेरिका से लौटे थे. उन्हें पिछले साल नेपाल के नए संविधान को लागू करने का श्रेय जाता है.

कोइराला क्रोनिक ऑब्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज से पीड़ित थे, जिसके कारण उनका निधन हुआ.

नेपाली कांग्रेस के महासचिव प्रकाश मान सिंह ने बताया कि कोइराला के पार्थिव शरीर को काठमांडो के सानेपा स्थित पार्टी के केंद्रीय कार्यालय पर ले जाया जाएगा ताकि पार्टी कार्यकर्ता और अन्य लोग उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दे सकें.

भारत के बनारस में जन्मे कोइराला ने वर्ष 1954 में राजनीति में कदम रखा था. साल 1960 के शाही अधिग्रहण के बाद वह 16 साल तक भारत में राजनीतिक निर्वासन में थे.

तो वहीं साल 1973 के विमान अपहरण में संलिप्तता के चलते वह तीन साल तक भारत की जेलों में भी बंद रहे थे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Former Nepal prime minister Sushil Koirala Passes away
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017