मधेश आन्दोलन के सर्मथन में नेपाल के पूर्व पीएम का इस्तीफा

By: | Last Updated: Saturday, 26 September 2015 6:08 PM
former pm resine

नेपाल: नेपाल मे जारी मधेश आन्दोलन को सर्मथन करते हुए नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री डा. बाबूराम भटराई ने शनिवार को सभी पदो से इस्तीफा दे दिया है. उन्होने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा वह सभी राजनीतिक पदों से  इस्तीफा दे रहे हैं.

 

एकिकृत नेकपा माओवादी पार्टी में भटराई लम्बे समय से उपाध्यक्ष पद पर थे. डॉक्टर भटराई नेपाल के कद्दवार नेता माने जाते हैं. डॉक्टर भटराई ने कहा ‘मधेशी लोगों का आन्दोलन जायज है, पर बड़ी पार्टीयों ने इस आन्दोलन को नजर अन्दाज कर दिया है’डॉ भटराई ने कहा ‘मधेशी आंदोलन को मेरा पूरा समर्थन है’. उन्होनें नेपाल में चल रही भारत विरोधी गतिविधीयों की खबरों को गलत बताया.

 

नेपाल- भारत बोर्डर पर झड़प

 

नए संविधान से असंतुष्ट मधेशी आन्दोनकारी की नाकाबन्दी में झडप हुई है . नेपालगंज और रुपईडिहा नाके पर हुए झड़प में 20 आन्दोलनकारी और 5 पुलिस वाले घायल हुए . आन्दोलनकारीयों ने पुलिस पर आरोप शान्ति पूर्ण प्रदर्शन पर बैठे लोगों पर पुलिस ने पिटाई कर झड़प की स्थिति पैदा कर दी.

 

आन्दोलनकारियों के मुताबिक मोर्चा नेता ललित रौनियार और विजय गुप्ता को गिरफ्तार करने से कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर आक्रमण कर दिया और नेता को छुड़ाने के बीच झड़प हुई. भारत से नेपाल आने माल वाहक ट्रक और परिवहन पर असर पड़ा है. मधेसी आंदोलनकारियों ने भारत-नेपाल सीमा पर वाहनों की आवा-जाही रोक दी है. मधेसी आंदोलनकारियों की मांग है कि उन्हें उनकी जनसंख्या के अनुपात में प्रतिनिधित्व दिया जाए.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: former pm resine
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: abpnews Nepal
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017