अल्जीरियाई विमान हादसे में कोई नहीं बचा, जांच शुरू

By: | Last Updated: Friday, 25 July 2014 4:08 PM
France_Confirms_No_Survivors_in Air_Algerie_Plane_Crash

अल्जीयर्स/पेरिस: अल्जीरिया ने शुक्रवार को विमान दुर्घटना में मारे गए यात्रियों के लिए तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की. एक दिन पहले एअर अल्जीरी का विमान एएच 5017 पड़ोसी देश माली में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान के मलबे में कोई भी यात्री जीवित नहीं मिला.

 

 

यात्रियों और चालक दल के सदस्यों सहित 116 सवारों के साथ विमान ने बुर्किना फासो स्थित औगादोगू हवाईअड्डे से अल्जीयर्स के लिए उड़ान भरी थी. एअर अल्जीरी का यह विमान स्पेन के स्विफ्टएअर से भाड़े पर लिया गया था. उड़ान भरने के 50 मिनट बाद ही यह रडार से ओझल हो गया.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गुरुवार देर रात अल्जीरिया, माली और बुर्किना फासो के अधिकारियों ने माली के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में बुर्कीना फासो की सीमा के समीप गोस्सी इलाके में मलबा देखने के बाद विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की थी.

 

पहला ब्लैक बॉक्स पाए जाने के बाद दुर्घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी गई है.

 

प्रेक्षकों का मानना है कि संभावित आतंकवादी हमले के कारण राहत अभियान एवं जांच में रुकावट आ सकती है क्योंकि गोस्सी क्षेत्र गाओ के समीप है और यहां अल-कायदा से संबंधित आतंकवादी सक्रिय हैं.

 

विमान का मलबा माली में आतंकवादियों से लोहा लेने के लिए तैनात फ्रांस की वायुसेना की इकाई ने तलाशा. विमान दुर्घटना के बाद फ्रांस की वायुसेना ने अल्जीरियाई वायुसेना के साथ अभियान शुरू कर दिया था.

 

स्थानीय न्यूज वेबसाइट टीएसए के मुताबिक, अल्जीरिया के परिवहन मंत्री उमर घौल ने कहा कि इस त्रासद दुर्घटना के बारे में और सूचनाएं जुटाने के लिए वे माली और बुर्कीना फासो की यात्रा करेंगे.

 

अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलाजिज बौटेफ्लिका ने शुक्रवार को मारे गए यात्रियों के सम्मान में तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की.

 

इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा होलांद ने शुक्रवार को पुष्टि की कि गुरुवार तड़के लापता हुआ एयर अल्जीरी का यात्री विमान माली के रेगिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार सभी 116 यात्रियों की मौत हो गई. विमान ने बुर्किना फासो स्थित औगादोगू हवाईअड्डे से अल्जीयर्स के लिए उड़ान भरी थी.

 

होलांद ने कहा कि फ्रांसीसी सैनिक शुक्रवार को एमडी-83 विमान के मलबास्थल पर पहुंच गए और विमान के ब्लैक बॉक्सों में से एक बॉक्स बरामद कर लिया. उन्होंने इसे उत्तरी माली के गाओ भेज दिया है.

 

होलांद ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि हादसे में कोई नहीं बचा. उन्होंने कहा कि फिलहाल दुर्घटना की वजह पर पहुंचना जल्दबाजी होगी. विमान में 51 फ्रांसीसी नागरिक भी सवार थे.

 

विमान बुर्किना फासो से लगी सीमा पर माली के गौसी क्षेत्र के करीब देखा गया था. फ्रांसीसी सैनिक सबूत इकट्ठा करने और क्षेत्र को संरक्षित करने के लिए वहां पहुंच गए हैं.

 

फ्रांस ने गुरुवार को लापता विमान की तलाश में दो मिराज लड़ाकू विमान और दो हेलीकॉप्टर भेजे थे.

 

होलांद ने कहा कि खराब मौसम के चलते उस विमान के पायलट से अपना मार्ग बदलने के लिए कहा गया था, उसके कुछ देर बाद ही विमान से संपर्क टूट गया.

 

वहीं, फ्रांस के विदेश मंत्री लॉरेंस फैबियस ने कहा, “हमें सिर्फ मौसम ही इसकी वजह लग रही है.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: France_Confirms_No_Survivors_in Air_Algerie_Plane_Crash
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017