पेरिस हमला: फ्रांसीसी पुलिस ने की कॉन्सर्ट हॉल के हमलावर की पहचान

By: | Last Updated: Sunday, 15 November 2015 6:00 AM
French police identified the terrorist who blow themselves up in concert hall

पेरिस: फ्रांसीसी पुलिस ने बाटाक्लां कॉन्सर्ट हॉल में खुद को विस्फोटक से उड़ा लेने वाले बंदूकधारियों में से एक व्यक्ति की पहचान पेरिस निवासी उमर इस्माइल मुस्तेफई (29) के रूप में कर ली है.

 

पेरिस में हुए आतंकी हमलों में सबसे व्यापक जनसंहार इसी स्थान पर हुआ था. यहां 89 लोग मारे गए थे.

 

उमर के पिता और 34 वर्षीय भाई को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और जांच से जुड़े एक करीबी सूत्र ने बताया कि जांचकर्ता अब हत्यारे के अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों के घर तलाश रहे हैं.

 

उमर की पहचान की पुष्टि कटकर अलग हुई उसकी उंगली के निशान के जरिए हुई. उमर चरमपंथी इस्लाम के करीब था लेकिन कभी भी उसका संबंध आतंकवाद से नहीं जोड़ा गया था.

 

पुलिस ने कहा कि हमलावर ‘‘प्रथम दृष्ट्या अनुभवी और अच्छी तरह प्रशिक्षित’’ जान पड़ते हैं. पुलिस ने कहा कि इस बात की जांच की जा रही है कि क्या ये लोग कभी सीरिया में जाकर लड़े थे? सीरिया और पड़ोसी इराक के एक क्षेत्र में आईएस ने खलीफा का शासन घोषित कर रखा है.

 

फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कहा कि पेरिस के हमले ‘‘की तैयारी, व्यवस्था और योजना विदेशों में हुई और इसके लिए फ्रांस के भीतर से मदद मिल रही थी.’’ पेरिस में अभूतपूर्व वीभत्स हमलों को अंजाम देने वाले बंदूकधारियों के तीन दलों में शामिल पहले हमलावर की फ्रांसीसी पुलिस ने पहचान कर ली है. इन हमलों में 129 लोग मारे गए और सैंकड़ों लोग घायल हुए.

 

फ्रांस की राजधानी के कुछ बेहद लोकप्रिय रात्रिकालीन मनोरंजन स्थलों पर किए गए जनसंहार की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है. इन स्थानों में एक कॉन्सर्ट हॉल, रेस्तरां, बार और फ्रांस के राष्ट्रीय स्टेडियम के बाहर की जगह शामिल थी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: French police identified the terrorist who blow themselves up in concert hall
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: France isis paris paris attack terror attack
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017