गाजा में भीषण संघर्ष, मरने वालों की संख्या 572 हुई

By: | Last Updated: Tuesday, 22 July 2014 2:18 AM
gaza_people_died

फ़ाइल

नई दिल्ली: इस्राइल ने आज गाजा पर भीषण बमबारी की और हमास द्वारा की जा रही घुसपैठ की बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया. इस्राइली सैनिकों और हमास के बीच पिछले 14 दिनों से जारी भीषण संघर्ष ने फलस्तीनी पक्ष के 572 लोगों और इस्राइल के 27 लोगों की जान ली है. दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने ‘‘तुरंत संघषर्विराम’’ लागू करने का आह्वान है.

 

हाल के वषरें में गाजा पर इस्राइल के सबसे भीषण और जानलेवा हमलों के एक दिन बाद दक्षिण इस्राइल में घुसपैठ का प्रयास कर रहे हमास के 10 आतंकवादियों को आज मार गिराया गया. हाल के इस्राइली हमले में करीब 150 लोग मारे गए थे.

 

सेना ने कहा कि हमास के दो समूहों ने उत्तरी गाजा से सुरंगों के जरिये हमला करने का प्रयास किया लेकिन इस्राइल रक्षा बलों ने इसकी पहचान कर ली और उन्हें रोकने के लिए विमान भेजा गया.

 

सेना ने कहा कि पहले समूह पर हवाई हमला किया गया और इसमें दस सदस्य मारे गये.

 

दूसरे समूह ने गाजा के उत्तरपूर्वी क्षेत्र निराम किबुज में जाने का प्रयास किया जहां उनकी सैनिकों के साथ भीषण मुठभेड़ हुई जिसमें उन्होंने टैंक रोधी हथियारों का भी प्रयोग किया.

 

सेना ने ज्यादा जानकारी दिये बगैर सिर्फ इतना कहा कि कई सैनिक घायल हुए हैं.

 

फलस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि ताजा घटना में गाजा के एक मकान पर हुए इस्राइली हमले में चार बच्चों सहित आठ लोग मारे गए हैं.

 

मध्य गाजा के देर अल-बला स्थित एक अस्पताल पर टैंक से गोलाबारी में पांच लोगों के मारे जाने के बाद यह हमला हुआ है.

 

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि खान यूनिस शहर के पास इस्राइली हवाई हमले के बाद मलबे में से कम से कम 20 शवों और दो जिंदा लोगों को निकाला गया. उन्होंने कहा कि 3,100 से ज्यादा फलस्तीनी अब तक जख्मी हुए हैं. ‘ऑपरेशन प्रोटेक्टिव एज’ के 8 जुलाई को शुरू होने के बाद से अब तक 25 इस्राइलियों सैनिकों सहित 27 इस्राइलियों की मौत हो चुकी है.

 

इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कल देर रात मृतकों की बढ़ती संख्या पर ‘‘गंभीर चिंता’’ जताते हुए गाजा पट्टी पर तुरंत युद्ध विराम करने का आहवान किया.

 

हजारों लोगों को बेघर करने वाले इस संघर्ष को खत्म करने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून ने फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से कतर में मुलाकात की.

 

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने 18 सैनिकों सहित 20 लोगों की मौत के बावजूद हमास शासित गाजा पट्टी पर हमले जारी रखने का संकल्प लिया है.

 

गाजा में पिछले दो साल से दर्जी का काम कर रहे चार भारतीयों को कल पश्चिम तट के रामल्ला स्थित भारत के प्रतिनिधि कार्यालय की सहायता से सुरक्षित बचा लिया गया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: gaza_people_died
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017