जर्मनी: मर्केल की पार्टी को मिला चौथा कार्यकाल, इस्लाम और इमिग्रेशन विरोधी पार्टी की संसद में एंट्री

जर्मनी: मर्केल की पार्टी को मिला चौथा कार्यकाल, इस्लाम और इमिग्रेशन विरोधी पार्टी की संसद में एंट्री

एक्जिट पोल में सामने आए नतीज़ों ने जहां एक ओर चांसलर मर्केल की जीत से स्थिरता का एहसास कराया तो वहीं दूसरी ओर इस भयावह तथ्य को भी सामने लाया कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद हिटलर की विचारधारा वाली ऑल्ट राइट पार्टी, ‘अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी’ (एएफडी) को संसद में एंट्री मिल गई है.

By: | Updated: 25 Sep 2017 09:24 AM

बर्लिन: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने देश के आम चुनाव में जीत हासिल करते हुए अपना चौथा कार्यकाल पक्का कर लिया. वहीं, खुले तौर पर इमिग्रेशन विरोधी, धुर दक्षिणपंथी (ऑल्ट लाइट) पार्टी एएफडी को भी संसद में एंट्री मिल गया.


एक्जिट पोल में सामने आए नतीज़ों ने जहां एक ओर चांसलर मर्केल की जीत से स्थिरता का एहसास कराया तो वहीं दूसरी ओर इस भयावह तथ्य को भी सामने लाया कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद हिटलर की विचारधारा वाली ऑल्ट राइट पार्टी, ‘अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी’ (एएफडी) को संसद में एंट्री मिल गई है.


एक्जिट पोल के अनुसार मर्केल ने अपने कंजरवेटिव (सीडीयू/सीएसयू) अलायंस के साथ करीब 33 प्रतिशत वोट्स हासिल किया. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सोशल डेमोक्रेट्स और उसके उम्मीदवार मार्टिन शूल्ज दूसरे नंबर पर रहे और 20 से 21 प्रतिशत वोट हासिल किया.


हालांकि, इस्लाम विरोधी और इमिग्रेशन विरोधी ‘अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी’ (एएफडी) पार्टी ने करीब 13 प्रतिशत वोट हासिल किया और जर्मनी की तीसरी सबसे मजबूत पार्टी के रूप में उभरी. वहीं लंबे समय से जर्मनी की राजनीति में मज़बूत रही ग्रीन और लिबरल पार्टी को भी ‘अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी’ ने पछाड़ दिया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अमेरिका के न्यूयॉर्क में मैनहट्टन के पास धमाका, एक संदिग्ध गिरफ्तार