गूगल के अधिकारी ने तोड़ा सर्वाधिक ऊंचाई से कूदने का कीर्तिमान

By: | Last Updated: Saturday, 25 October 2014 10:56 AM
Google Executive Breaks Record With Near-Space Skydive

फोटोः Paragon

वाशिंगटनः गूगल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एलन यूस्टेस ने सर्वाधिक ऊंचाई से कूदने का नया विश्व कीर्तिमान रचा. समाचार पत्र ‘न्यूयार्क टाइम्स’ के मुताबिक 57 वर्षीय यूस्टेस ने शुक्रवार को दो वर्ष पुराने स्काईडाइविंग के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया.

 

यूस्टेस ने न्यू मेक्सिको स्थित रोजवेल हवाईअड्डे के बंद रहने वाले एक रनवे से 35,000 क्यूबिक फिट हीलियम भरे गैस के गुब्बारे में बैठकर उड़ान भरी.

 

लगभग दो घंटे में गुब्बारा 1,600 फिट प्रति मिनट की रफ्तार से 25 मील (132,000 फिट) ऊपर पहुंच गया. यूस्टेस विशेष तौर पर तैयार किए गए जीवनरक्षा प्रणाली से युक्त स्पेस सूट में गुब्बारे से लटके हुए थे.

 

यूस्टेस ने छोटे से विस्फोटक उपकरण के जरिए गुब्बारे से खुद को अलग किया और बेहद तेजी से पृथ्वी की ओर गिरना शुरू कर दिया. नीच की ओर गिरते हुए यूस्टेस की रफ्तार 822 मील प्रति घंटा रही. पृथ्वी तक पहुंचने में युस्टेस को मुश्किल से 15 मिनट लगे.

 

यूस्टेस ने कहा, “यह अद्भुत था, बेहद खूबसूरत. आप अंतरिक्ष के अंधेरे को और पृथ्वी के वायुमंडल के विभिन्न स्तरों को साफ-साफ देख सकते हैं. इससे पहले मैंने ऐसा कभी नहीं देखा था.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Google Executive Breaks Record With Near-Space Skydive
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017