स्ट्रीट व्यू पर महिला का क्लीवेज दिखाना गूगल को पड़ा महंगा, कोर्ट ने लगाया हर्जाना

By: | Last Updated: Monday, 3 November 2014 8:49 AM
Google ordered to pay Canadian woman $2,250 for showing her cleavage on Street View

(Photo: dailymail)

नई दिल्ली: गूगल को एक कैनेडियन महिला की क्लीवेज वाली तस्वीर स्ट्रीट व्यू पर दिखाना काफी भारी पड़ गया है. कनाडा की एक अदालत ने गूगल को आदेश दिया है कि वे तस्वीर में दिखने वाली महिला को 2250 डॉलर (करीब एक लाख 38 हजार रूपये) का भुगतान करे.

 

दरअसल, यह पूरा मामला 2009 का है. डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक कनाडा की मारिया पी ग्रिलो नाम की इस महिला का कहना है कि जब मैं उस समय भौचक्की रह गई जब मैंने अपना घर स्ट्रीट व्यू पर सर्च किया.  वहां पर मेरी ऐसी तस्वीर देखने को मिली जिसमें मैं घर के बाहर बैठी हूं और मेरा क्लीवेज दिख रहा है. ऐसा देखकर मुझे बहुत शर्मिंदगी महसूस हुई.

 

हालांकि गूगल ने इस तस्वीरे में मारिया का चेहरा ब्लर (धूंधला) कर दिया है. लेकिन मारिया का पक्ष है कि चेहरे के अलावा उस तस्वीर में उनको पहचानने के लिए पर्याप्त सूचना है. मारिया ने गूगल से मांग की कि वे उनकी तस्वीर, एड्रेस और लाइसेंस को पूरी तरह ब्लर कर दें. इसके साथ ही मारिया ने गूगल पर 45000 डॉलर इमोशनल डैमेज की भी मांग की लेकिन गूगल ने ऐसा करने से इंकार कर दिया.

 

यह देखकर मारिया के साथ काम करने वाले लोगों ने उनका मजाक भी उड़ाया. इसके बाद मारिया 2001 में गूगल के खिलाफ कोर्ट पहूंची. यहां कोर्ट ने इसे प्राइवेसी का मामला बताया और गूगल को आदेश दिया कि वह मारिया को 2250 डॉलर (करीब एक लाख 38 हजार रूपये) का भुगतान करे और साथ ही 159 (करीब दस हजार रूपये) डॉलर कोर्ट की फीस भी दे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Google ordered to pay Canadian woman $2,250 for showing her cleavage on Street View
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017