यूरोज़ोन ने ग्रीस को पैकेज देने से इंकार किया, आज होगी आगे की बात

By: | Last Updated: Wednesday, 1 July 2015 2:01 AM

एथेंस: ग्रीस ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वह आईएमएफ के कर्ज का भुगतान नहीं कर पाएगा. उसे कल इसका भुगतान करना था. यूरो क्षेत्र ने उसे दिए प्रोत्साहन पैकेज की समयसीमा बढ़ाने से इंकार कर दिया. अधिकारियों का कहना है कि कल इस मामले पर बातचीत जारी रहेगी. ग्रीस की यूरोपीय संघ, यूरोपीय केंद्रीय बैंक और आईएमएफ जैसे कर्जदाताओं से अंतरराष्ट्रीय बेलआउट कार्यक्रम की अवधि भी कल समाप्त हो गई.

 

इस बीच, यूरोपीय आयोग ने कहा है कि उसने संकट दूर करने के लिये प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिपरस को अंतिम समय में एक सौदे की पेशकश की थी. ग्रीस संकट से यूरो क्षेत्र टूट सकता है और इस बात की भी आशंका है कि अन्य समस्याग्रस्त देशों पर इसका प्रभाव पड़ेगा. इधर, सिपरस ने ग्रीस की जनता से अनुरोध किया है कि रविवार को होने वाले जनमत संग्रह में कर्जदाताओं के कड़े सुधार की मांग को वे खारिज कर दें.

 

हालांकि उन्होंने अपने देश को बचाने के लिए सहायता पैकेज की अवधि बढ़ाए जाने की भी अपील की है. ग्रीस के आज कर्ज का भुगतान नहीं किये जाने से यह 2001 के बाद आईएमएफ के भुगतान में चूक करने वाला पहला देश हो जाएगा. 2001 में जिम्बाब्वे ने समय पर कर्ज नहीं चुकाया था. समयसीमा से कुछ घंटे पहले वित्त मंत्री यानीस वारोयुफाकिस ने जोर देकर कहा कि ग्रीस 1.5 अरब यूरो (1.7 अरब डॉलर) का पुनभरुगतान नहीं कर पाएगा.

 

इस ख़बर के बाद यूरोप के मुख्य शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गयी. हालांकि गिरावट कल से कम है. यूरोपीय आयोग के प्रमुख जिएन-क्लाउड जंकर ने जनमत संग्रह से पहले ‘अंतिम समय’ में संभावित समाधान की पेशकश की है. एथेंस में हजारों लोगों ने प्रोत्साहन पैकेज से संबंधित समझौते के पक्ष में रैली निकाली.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Greece debt crisis: IMF payment missed as bailout expires
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017